महाराष्ट्रः मुख्यमंत्री ने कहा- 3 मई के बाद चरणबद्ध तरीके से लॉकडाउन में छूट दी जाएगी

Uddhav Thackeray
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

मुंबई, महाराष्ट्र।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि महाराष्ट्र में 3 मई के बाद लाॅकडाउन में चरणबद्ध तरीके से छूट दी जाएगी. साथ ही प्रवासी श्रमिकों को गांव वापस भेजने की प्रक्रिया भी शुरु की गई है. उन्होंने कहा कि इसके आगे भी लोगों को अनुशासित रहकर सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करना आवश्यक है.

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को महाराष्ट्र दिवस के अवसर पर राज्य को संबोधित करते हुए कहा कि लाॅकडाउन के बाद भी सभी जगह कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है. लाॅकडाउन सिर्फ गतिरोधक की तरह है. इससे सिर्फ संपर्क रोका जा सकता है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र में मरीजों की संख्या के हिसाब से सर्वाधिक मरीजों वाले क्षेत्र को रेड जोन, कम मरीजों वाले क्षेत्र को ओरेंज जोन और बहुत कम अथवा जहां बिल्कुल कोरोना मरीज नहीं है, उसे ग्रीन जोन के रूप में पहचाना जा रहा है. तीन मई के बाद ग्रीन जोन व ओरेंज जोन में चरणबद्ध तरीके से लाॅकडाउन में छूट दी जाएगी.

मुख्यमंत्री ने बताया कि महाराष्ट्र में घर-घर जाकर लोगों के आक्सीजन लेवल की जांच की जा रही है. अब तक दो लाख लोगों की जांच की जा चुकी है. इनमें से 272 लोगों में आक्सीजन कम पाया गया, उनका इलाज जारी है. राज्य सरकार रेड जोन इलाकों में कंटेन्टमेंट जोन बनाकर लोगों को मेडिकल सुविधा उपलब्ध करवा रही है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना जैसे रोग से मरीज ठीक हो रहे हैं. इसलिए लोग पैनिक न हों,किसी भी तरह की तकलीफ होते ही फीवर केंद्र पर जाकर इलाज करवाएं. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में कोरोना से जो मौत हुई हैं, वे देर से इलाज के चलते हुई हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र में अन्य राज्यों के लोग अटके हुए हैं. इसी प्रकार अन्य राज्यों में भी महाराष्ट्र के लोग फंसे हुए हैं. राज्य के लोग कहीं दूसरे जिले में गए हैं, वे भी वहीं फंस गए हैं. इन सभी को वापस लाने व भेजने की प्रक्रिया शुरू की गई है.

उन्होंने कहा कि लोगों को संयम रखते हुए अनुशासित तरीके से यहां से अपने राज्यों में जाना है और अन्य राज्यों से महाराष्ट्र आना है. इसके लिए महाराष्ट्र में मंत्रालय में आपातकालीन नियंत्रण कक्ष से लोगों की आवाजाही की प्रक्रिया शुरू की गई है.

हिन्दुस्थान समाचार/राजबहादुर