चंद्र ग्रहण आज, साल में तीसरी बार ग्रहण

रविवार की सुबह हो चुकी है. अब से कुछ ही समय बाद साल का तीसरा चंद्रग्रहण भी लगने वाला है, ये तीसरा ग्रहण मात्र एक महीने में तीसरी बार लग रहा है. वहीं ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक हर ग्रहण अपने साथ कुछ शुभ और कुछ अशुभ योग लाता है.

आज लगने वाला ये ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा. इसका असर यूरोप, अमेरिका, ऑस्ट्रेलया, पैसिफिक और अंटार्टिका में दिखेगा. भारत के समय के मुताबिक ग्रहण सुबह 8.38 से शुरू होगा. ये 11 बजकर 21 मिनट तक जारी रहेगा

भारत में नहीं दिखेगा ग्रहण

रविवार को लग रहा ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा. ये ग्रहण धनु राशि में लग रहा है. ऐसे में धनु राशिवालों को सावधान रहने की जरूरत है. इस दौरान संयम और धैर्य से काम लेना होगा. क्रोध से बचें. घर से बाहर न निकलने से बचें. गर्भवती महिलाओं को भी विशेष सावधानी बरतनी होगी.

चंद्र ग्रहण से ऐसे संकेत

इस बार चंद्रग्रहण से अच्छे संकेत नहीम मिल रहा है. आज के चंद्र ग्रहण को लेकर तरह तरह की आशंकाएं लगाई जा रही है. संभावनाएं जताई गई हैं कि इस चंद्र ग्रहण के प्रभाव से प्राकृतिक आपदाओं का सामना करना पड़ रहा है. इस ग्रहण की वजह से देश-दुनिया में युद्ध और विवादों जैसी स्थितियां पैदा हो सकती हैं.

करें मंत्रों का जाप

जब भी भारत में या दुनिया के किसी हिस्से में सूर्य या चंद्र ग्रहण लगता है तब मंत्रों का जाप लगातार करना चाहिए. ये ग्रहण भारत में प्रभावी नहीं है इसलिए सूतक काल भी नहीं लगेगा. ग्रहण के दौरान ऊं नमो भगवते वासुदेवाय का जाप करने से अच्छे फल मिलते हैं.

Leave a Reply

%d bloggers like this: