Eclipse 2019: ग्रहण काल में गर्भवती महिलाएं न करें ये काम, हो सकता है ये नुकसान…

  • आंशिक चंद्रग्रहण- साल 2019 का ये अंतिम आंशिक चंद्र ग्रहण है. आंशिक चंद्र ग्रहण तब होता है जब सूरज और चांद के बीच पृथ्‍वी घूमते हुए आती है
  • चंद्र ग्रहण के दिन ही गुरु पूर्णिमा भी है. चंद्र ग्रहण कुल 2 घंटे 59 मिनट का होगा

नई दिल्ली. आज देश भर में चंद्र ग्रहण का नजारा दिखाई देगा. भारतीय समय के अनुसार ये 16 जुलाई की रात 1 बजकर 31 मिनट पर शुरू होगा. जो कि 17 जुलाई की सुबह 4 बजकर 30 मिनट पर खत्म हो जाएगा.

जानें क्या होता है आंशिक चंद्रग्रहण– साल 2019 का ये अंतिम आंशिक चंद्र ग्रहण है. आंशिक चंद्र ग्रहण तब होता है जब सूरज और चांद के बीच पृथ्‍वी घूमते हुए आती है, लेकिन वे तीनों एक सीधी रेखा में नहीं होते. ऐसी स्थिति में चांद की छोटी सी सतह पर पृथ्‍वी के बीच के हिस्‍से की छाया पड़ती है.

जिसे अंब्र कहते हैं. चांद के बाकी हिस्‍से में पृथ्‍वी के बाहरी हिस्‍से की छाया पड़ती है.जिसे पिनम्‍ब्र कहते हैं. इस दौरान चांद के एक बड़े हिस्‍से में पृथ्‍वी की परछाई नजर आने लगती है.

भारत समेत इन देशों में दिखाई देगा चंद्रग्रहण- भारत समेत दुनिया भर में यह ग्रहण एशिया, यूरोप, ऑस्‍ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका के अधिकतर हिस्‍सों में दिखाई देगा. चंद्र ग्रहण के दिन ही गुरु पूर्णिमा भी है. चंद्र ग्रहण कुल 2 घंटे 59 मिनट का होगा.

आंशिक चंद्रग्रहण की हिन्दू धर्म में मान्यता– हिन्‍दू मान्‍यताओं के अनुसार आषाढ़ शुक्‍ल पक्ष की पूर्णिमा के दिन ही महाभारत के रचयिता और चार वेदों के व्‍याख्‍याता महर्षि वेद व्‍यास का जन्‍म हुआ था. ग्रहण की वजह से सूतक काल से पहले ही गुरु पूर्णिमा की पूजा कर ली जाएगी.

ग्रहण काल में गर्भवती महिलाएं ये सब न करें ….
गर्भवती महिलाओं से कहा जाता है कि वो इस वक्त ना तो कोई चीज काटे और ना ही सूई-धागे का प्रयोग करें क्योंकि इससे होने वाले बच्चे की सेहत पर फर्क पड़ता है. ग्रहण के वक्त चाकू, कैंची आदि का प्रयोग करने से बच्चे के होंठ और कान कट जाते हैं.

गर्भवती महिलाओं को ग्रहण काल में कई सावधानियां बरतने को कहा जाता है क्योंकि इससे उनके गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान हो सकता है.

माना जाता है कि ग्रहण के समय जो दूषित किरणें निकलती है गर्भवती महिला के होने वाले बच्चे पर बुरा असर डाल सकती है.

इस तथ्य के धार्मिक के साथ-साथ वैज्ञानिक कारण भी बताए जाते हैं. वहीं कुछ सावधानियां बरतकर गर्भवती महिला अपने साथ अपने होने वाले बच्चे का ध्यान भी रख सकती है.

Trending Tags- Eclipse 2019 | Lunar Eclipse 2019 | Pregnant Women |
Lunar Eclipse Today

Leave a Reply

%d bloggers like this: