महीने के पहले दिन खुशखबरी, 162 रुपए तक कम हुए गैस सिलेंडर के दाम

GAS
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. महीने का पहला दिन आम आदमी के लिए खुशखबरी लेकर आया है. देशव्यापी लॉकडाउन के बीच मई महीने की पहली तारीख को आम आदमी देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने बिना-सब्सिडी वाले एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती का ऐलान किया है.

कोरोना वायरस और लॉकडाउन के बीच तमाम परेशानियों से जूझ रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है. इस बार ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने में रसोई गैस सिलेंडर 163 रुपए सस्ता कर दिया है. हालांकि अलग-अलग राज्यों में लागू टैक्स के हिसाब से इस रेट में अंतर आ सकता है.

IOC की वेबसाइट के अनुसार, नई दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर के दाम दिल्‍ली में 162.5 रुपये प्रति सिलेंडर सस्‍ते हुए हैं. अब नई कीमतें घटकर 581.50 रुपये पर आई गई है. वहीं 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर का दाम 256 रुपये घटकर 1029.50 रुपये हो गया है.

गैर-सब्सिडी वाले इंडेन के घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (14.2 KG) के दाम

यह लगातार तीसरा मौका है जब गैर सबसिडी वाले सिलेंडर के दाम कम किए गए हैं. जबकि दूसरी तरफ सबसिडी वाले सिलेंडर के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

पिछले दो महीनों से कीमतों में कटौती हो रही है जबकि पिछले साल अगस्त से कीमतें बढ़ रही थीं. सिलेंडर के दामों में ये कटौती कच्चे तेल की कीमतों में आई कमी की वजह से देखने को मिल रही है.

पुरानी कीमत

मेट्रो शहरों में LPG Cylinder के दाम

कोलकाता में अप्रैल के ₹774 की तुलना में अब ₹589 रुपए चुकाने होंगे. इसी तरह मुंबई में पिछले महीने ₹714.50 रेट था, जो अब घटकर ₹579 रह गया है. चेन्नई में ₹761.00 की तुलना में ₹569.50 चुकाने होंगे.