गोंडा में टिड्डियों का आतंक, सैकड़ों हेक्टेअर फसल की तबाह

गोंडा. गोण्डा में टिड्डियों ने पेड़ पौधे, फसलों को चट करते हुए सैकडों हेक्टेयर फसल तबाह कर आतंक मचा दिया. किसानों ने उन्हें भगाने के लिए डीजे, थाली व ढोल बजाए तो किसी ने धुआं सुलगाए. लेकिन कृषि विभाग टस से मस नहीं हुआ.

टिड्डियों का दल परसागोड़री में दाखिल हुआ. रास्ते में पड़ने वाले खेतों में लगी मक्का व उड़द की फसल व पेड़ों की पत्तियों को चट करते हुए पूरे क्षेत्र में फैल गईं. जिसे देखते ही किसानों के होश उड़ गए. कोई ढोल, डीजे व थाली बजाकर टिड्डियों को भगाने की कोशिश कर रहा था तो कोई धुएं को सुलगाकर उन्हें भगाने की कोशिश में जुटे थे.

ग्राम प्रधान ने बताया कि लाखों की संख्या में टिड्डियों का दल तहसील करनैलगंज के गांवो में प्रवेश कर चुका है. ग्राम बी बी सिंह, बटौरा, परसागोड़री, सोनहरा, शिवशंकर पुरवा, हुलास पुरवा आदि गांवों में टिड्डियों के दल ने जमकर उत्पात मचाया है. जिन पेड़ों पर डिड्डियों का दल बैठ गया उस पेड़ की पत्तियों को काटकर नीचे गिरा दिया और फसलों को पूरी तरह से चौपट करते हुए आगे बढ़ रहा है.

टिड्डियों का दल बाग में या पेड़ों पर जहां भी बैठा उनकी संख्या और वजन इतना अधिक है कि पेड़ और डाल झुक जा रही हैं. देखते ही देखते पेड़ों की पत्तियों व फसलों को चट करते हुए टिड्डी दल आगे बढ़ता जा रहा है.

हिन्दुस्थान समाचार/इमरान रिजवी

Leave a Reply

%d bloggers like this: