Lockdown 3.0: गृह मंत्रालय ने 2 हफ्तों के लिए लॉकडाउन बढ़ने की जानकारी दी

Lockdown
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

कोरोना के कहर को रोकने के लिए मोदी सरकार ने तालाबंदी (लॉकडाउन) को 2 सप्ताह के लिए और आगे बढ़ा दिया गया है. जिस तरह से देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की बढ़ोत्तरी हो रही थी. उससे सरकार को लॉकडाउन को आगे बढ़ाने के अलावा कोई विकल्प नजर नहीं आ रहा था. इसीलिए सरकार ने इसे 17 मई तक के लिए आगे बढ़ा दिया है.

केंद्रीय गृहमंत्रालय ने इसकी जानकारी देते हुए बकायदा गाइडलाइन भी जारी की है. एडवाइजरी में गृहमंत्रालय ने रेड जोन वाले इलाकों में कई तरह के प्रतिबंधों को जारी रखने की बात कही है. गृहमंत्रालय के अनुसार रेड जोन वाले इलाकों में किसी भी तरह के पब्लिक वाहन नहीं चल सकेंगे. साथ ही स्पा, सैलून और नाई की दुकानें भी नहीं खुलेंगी.

इससे पहले मोदी ने देश में 3 मई को खत्म हो रहे लॉकडाउन को लेकर एक अहम बैठक की. इसमें यह फैसला लिया गया कि फिलहाल लॉकडाउन को दो सप्ताह के लिए और बढ़ा दिया जाए.

बैठक में गृहमंत्री अमित शाह, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, रेलमंत्री पीयूष गोयल, चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल विपिन रावत, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन सहित कई वरिष्ठ अधिकारीगण मौजूद थे.

गृह मंत्रालय ने आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत 4 मई से आगे दो सप्ताह की लॉकडाउन अवधि को आगे बढ़ाने के लिए आदेश जारी किया. अब 17 मई तक लॉकडाउन प्रभावी रहेगा. इस दौरान सार्वजनिक परिवहन जैसे रेलवे और विमान जैसी सेवाएं स्‍थगित रहेंगी.

हालांकि, ग्रीन जोन में गृह मंत्रालय द्वारा दी गई छूट जारी रहेगी. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार, देश में रेड जोन के तहत 130 जिले, ऑरेंज जोन के तहत 284 जिले और ग्रीन जोन के तहत 319 जिलों को रखा गया है. हर सप्‍ताह इसका आकलन किया जाएगा और संक्रमित मामलों के अनुसार जोन में बदलाव होगा.