लॉकडाउन के बाद ऐसे रखें अपनी कार का ध्यान

2018 Chevrolet Bolt EV
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. देश में हर तरफ कोरोना का कहर बरप रहा है. इसी को काबू करने के लिए सरकार लगातार कोशिश कर रही है. इसी को देखते हुए पीएम मोदी ने देश में 21 दिन का लॉकडाउन लगा रहा है. जिसकी वजह से बिना किसी जरूरी वजह से कहीं आने जाने पर पाबंदी लगी हुई हैं.

जिसके चलते लोगों के साथ-साथ उनकी कारें भी घरों तक सीमित हो गई हैं. अगर कार लंबे समय तक एक जगह खड़ी रहती है तो इन्हें कुछ समय बाद चालू करने पर काफी परेशानियां आ सकती हैं. जिसकी वजह से आपको भी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में आज हम आपको ऐसी कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके जरिए आप अपनी कार का ध्यान रख सकते हैं.

अक्सर देखा गया है कि जो लोग कार को रोजाना इस्तेमाल करते हैं वे गाड़ी के स्टोरेज स्पेस में कुछ अतिरिक्त चीजों को स्टोर करके रखते हैं. अगर आपने भी कार में स्नैक्स या फिर कोई लिक्विड आइटम स्टोर कर रखे तो इन्हें निकालकर केबिन को साफ कर दें. क्योंकि लंबे समय तक गाड़ी में पड़े रहने के बाद ये चीजें खराब हो सकती हैं. लंबे समय तक गाड़ी के इंटीरियर को साफ व सुरक्षित रखने के लिए आप कीटाणुनाशक स्प्रे का उपयोग भी कर सकते हैं.

एक जगह पर लंबे समय तक गाड़ी खड़ी रहने के कारण उस पर धूल और गंदगी जम जाती है. ऐसे में इसे साफ करने में एक तो ज्यादा समय लगता और कभी-कभार कार पर हमेशा के लिए दाग-धब्बे भी रह जाते हैं. ऐसे में हमें चाहिए कि हम सप्ताह में कम से कम दो बार अपनी कार को पानी से साफ करें और फिर कुछ समय के लिए इसे सूखने के लिए छोड़ दें. अगर आप कार को इंडोर में पार्क करके उसे कवर से ढक देंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा.

अगर कार काफी दिनों तक बंद पड़ी रहती है तो इसकी बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है. ऐसे में जरूरी है कि आप बैटरी को चार्ज रखने के लिए हर दो-तीन दिन में कार को स्टार्ट करके 15-20 मिनट तक छोड़ दें और इंजन को गर्म होने दें. आप चाहें तो इस दौरान कार के वाइपर, एसी, लाइट आदि की भी जांच कर सकते हैं कि ये सही से काम तो कर रहे हैं.