Share Market
Business news: Share Market
  • सेंसेक्स और निफ्टी खुलने के कुछ ही देर बाद धड़ाम से नीचे गिर गए
  • सपाट स्तर पर शुरूआत करने के बाद बाजार तेजी तो नहीं बाना पाया

नई दिल्ली. सप्ताह के आखिरी दिन आज शेयर बाजार ने अपने कारोबार की शुरूआत सपाट स्तर पर की है. सपाट स्तर पर शुरूआत करने के बाद बाजार तेजी तो नहीं बाना पाया लेकिन मार्केट में गिरावट जरूर देखने को मिली. सेंसेक्स और निफ्टी खुलने के कुछ ही देर बाद धड़ाम से नीचे गिर गए और लाल निशान पर आकर कारोबार करने लगे.

लाल निशान पर खुला बाजार –

बीएसई (bse) के 31 कंपनियों के शेयरों (share) पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (sensex) 22.28 (0.17%) अंकों की गिरावट के साथ 39,719.08 अंकों के स्तर पर खुला है. वहीं, नैशनल स्टॉक एक्सचेंज. (nse) के 50 कंपनियों के शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी (nifty) 16.60 (0.28%) अंक की गिरावट के साथ 11,897.40के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

बाजार में गिरावट का ये रहा कारण-

आज लगभग सभी सेक्टरों ने गिरावट के साथ अपने कारोबार की शुरूआत की है. आज energy, FMCG, pharma, metal और auto के सेक्टर लाल निशान पर कारोबार करते नजर आ रहे हैं. यही कारण है कि आज बाजार तेजी के साथ खुलने में कामयाब नहीं हो पाया और लाल निशान पर गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है

इन शेयरों में रही गिरावट –

अब बात अगर गिरावट के साथ खुलने वाले शेयरों की जाए तो RIL, IOC, BPCL, Dr Reddy’s Lab, Gruh Finance, ITC, Bharti Airtel, Tata Steel, SBI और Zee Entertainment के शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं. जबकि Yes Bank, Hexaware, Bajaj Finance, Indiabulls Housing, Gail, Power Grid, HDFC Bank, HDFC, ICICI Bank के शेयर हरे निशान पर कारोबार कर रहे हैं.

सपाट स्तर पर खुला रुपया–

अब बात अगर Rupee के कारोबार की जाए तो डॉलर के मुकाबले आज Rupee ने भी सपाट स्तर पर शुरूआत की है. Dollar के मुकाबले आज Rupee तेजी नहीं दिखा सका है. Dollar के मुकाबले रुपया आज 69.51 के स्तर पर खुला है.जबकि कल Dollar के मुकाबले 69.51 के स्तर पर बंद हुआ था.

ये रहा एशियाई बाजार का हाल-

आज एशियाई बाजार ने आज कारोबार की मिली-जुली की है. आज Australia के बाजार Australia ASX All Ordinaries ने 82.80 अंकों की बढ़त के साथ अपने कारोबार की शुरूआत की है. japan का nikkei 55.10 अंक यानी 0.26 फीसदी की तेजी 21,087.10के स्तर पर कारोबार कर रहा है.जबकि Hong kong के Hang Seng ने 132.90 अंकों की बढ़त के साथ अपने कारोबार की शुरूआत की है. Taiwan का मार्केट Taiwan TSEC 50 Index 1.76 अंकों की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहा है.

koriya शेयर मार्केट kospi 0.28 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार करता नजर आ रहा है.जबकि चीन का शांघाई कंपोजिट 0.87 अंक यानी 0.03 फीसदी की मामूली बढ़त के साथ 2,911.61 के स्तर पर दिख रहा है. वहीं SGX निफ्टी पर दबाव दिख रहा है.उधर अमेरिकी बाजार में दो दिनों की गिरावट थमी है और कल के कारोबार में डाओ 100 अंक चढ़कर बंद हुआ है.एसजीएक्स निफ्टी 32.00 अंक यानि 0.27 फीसदी की कमजोरी के साथ 11,888.00 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. आज स्ट्रेट्स टाइम्स में 0.03 फीसदी की हल्की बढ़त देखने को मिल रही है.

कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव –

शुक्रवार को विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड और WTI में सीमित दायरे में कारोबार होते हुए देखा गया. ब्रेंट क्रूड में 61.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 52 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार हो रहा है. गुरुवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जून वायदा 48 रुपये की मजबूती के साथ 3,661 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव –

शुक्रवार को विदेशी बाजार में ब्रेंट क्रूड और WTI में सीमित दायरे में कारोबार होते हुए देखा गया. ब्रेंट क्रूड में 61.50 डॉलर प्रति बैरल के करीब और डब्ल्यूटीआई (WTI) क्रूड में 52 डॉलर प्रति बैरल के ऊपर कारोबार हो रहा है. गुरुवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चा तेल जून वायदा 48 रुपये की मजबूती के साथ 3,661 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था.

सोने में दिखी मजबूती-

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने में तेजी नजर आ रही है और कोमेक्स पर सोना 0.50 फीसदी की मजबूती के साथ 1350.40 डॉलर पर कारोबार कर रहा है. वहीं चांदी में भी तेजी दिखाई दे रही है और कोमेक्स पर चांदी 0.26 फीसदी की तेजी के साथ 15 डॉलर के आस-पास कारोबार कर रही है.

Trending Tags – Share Market | Sensex | Economy News | Business News | Aaj ka Smachar

11 COMMENTS

Leave a Reply