DU में सिर्फ एडमिशन लेना ही काफी नहीं…. हॉस्टल मिलना और मुश्किल काम…

Delhi University (DU) के कॉलेजों में इस समय एडमिशन चल रहे हैं. कोर्ट ने DU को एडमिशन प्रोसेस में पुराने नियमों का पालन करने को ही कहा है.

वैसे DU में एडमिशन लेने वालों में सिर्फ दिल्ली के स्टूडेंट्स ही शामिल नहीं होते हैं बल्कि कई दूसरे राज्यों के स्टूडेंट्स भी यहां एडमिशन लेने आते हैं.

वहीं ऐसे स्टूडेंट्स के लिए DU के कॉलेजों में हॉस्टल भी हैं. इन हॉस्टलों में सिर्फ संबंधित कॉलेज के स्टूडेंट्स को ही एडमिशन दिया जाता है.

आपको बताते हैं कि DU के 66 कॉलेजों में से कितने कॉलेजों में हॉस्टल की सुविधा मिलती है. वहीं अलग अलग कॉलेजों में हॉस्टल की सीटें भी अलग अलग हैं.

वैसे इस बार सवर्ण आरक्षण लागू होने के बाद सीटों में इजाफा हुआ है, मगर हॉस्टल की सीटों को कॉलेजों ने नहीं बढाया है. DU के 19 कॉलेजों में हॉस्टल है, जबकि कुछ हॉस्टल यूनिवर्सिटी के भी हैं. इन सभी में कुल मिलाकर 4331 सीटें हैं.

ऐसे में बाहर से आने वाले कई स्टूडेंट्स को हॉस्टल में एडमिशन लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. क्योंकि एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स की संख्या बढ़ी है मगर हॉस्टल की सीटें उतनी ही हैं.

वैसे DU में तो कई हॉस्टल हैं. इन हॉस्टल में सीटें स्टूडेंट्स को कोर्स के मुताबिक भी अलॉट की जाती हैं. मसलन ग्रेजुएट कोर्स में ज्यादा सीटें अलॉट होती हैं जबकि पीजी कोर्स के लिए कम सीटें अलॉट की गई हैं.

ऐसी है सीटों की व्यवस्था
DU के कॉलेज हॉस्टल में कुल 3647 सीटें हैं जबकि राजीव गांधी हॉस्टल में 654 सीटें हैं. इसके अलावा फॉरन स्टूडेंट्स के लिए इंटरनेशनल हॉस्टल में 30 सीटे हैं. इन सभी हॉस्टल में मेरिट के मुताबिक ही सीटें मिलती हैं.

इन कॉलेजों में है हॉस्टल की सुविधा
DDU College – 90 (लड़कों के लिए)/ 90 (लड़कियों के लिए)
Bharti College – 52
Daulat Ram College – 202
Hansraj College – 202
Hindu College – 154(लड़कों के लिए)/225(लड़कियों के लिए)
IP College – 450
Kirorimal College – 180
LSR College – 295
Lady Irwin College – 170
Miranda House – 361
Ramjas College – 80(लड़कों के लिए)/116(लड़कियों के लिए)
SRCC College – 53(लड़कों के लिए)/15(लड़कियों के लिए)
Srivenkateswara College – 75(लड़कों के लिए)/72(लड़कियों के लिए)
SGBT Khalsa College – 147
Maharaja Agrasen College – 58
Keshav Mahavidyalaya – 78
Shahid Rajguru College – 119
Sri Guru Gobind Singh College of Commerce – 125

1 thought on “DU में सिर्फ एडमिशन लेना ही काफी नहीं…. हॉस्टल मिलना और मुश्किल काम…”

Leave a Comment

%d bloggers like this: