LIC की संशोधित वय वंदन योजना पेश, हर महीने मिलेगी पेंशन

नई दिल्‍ली, 26 मई (हि.स.). भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने (संशोधित-2020) प्रधानमंत्री वय वंदन योजना (पीएमवीवीवाई) को लॉन्‍च किया है.संशोधित पीएसवीवीवाई योजना मंगलवार से खरीद के लिए उपलब्ध होगी.बता दें कि इस पेंशन योजना के लिए केंद्र सरकार अनुदान प्रदान करती है.

केंद्र सरकार ने 60 वर्ष से ज्‍यादा उम्र के लोगों सामाजिक व आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने वाली केंद्रीय पेंशन योजना प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की अवधि 2023 तक के लिए बढ़ाने की घोषणा की है.सरकार ने इस योजना में संशोधन कर इसके दरों में बदलाव किया है.इस योजना को चलाने का एकाधिकार एलआईसी के पास है.

एलआईसी ने जारी एक बयान में कहा कि संशोधित योजना खरीद के लिए 26 मई से अगले तीन वित्त वर्ष यानी मार्च 2023 तक के लिए उपलब्ध रहेगी.कंपनी ने कहा कि इसे ऑफलाइन के साथ-साथ उसकी वेबसाइट से ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है.

इस योजना की परिपक्वता अवधि 10 साल है.इस योजना में अधिकतम 15 लाख रुपये निवेश किए जा सकते हैं. इस योजना में निवेश की न्यूनतम उम्र 60 साल है, जबकि अधिकतम उम्र तय नहीं है.ये योजना निवेशक को शुरूआती साल में 7.66 फीसदी सालाना ब्याज मुहैया कराती है.इसके बाद हर साल एक अप्रैल को भारत सरकार इसकी ब्याज दरें तय करेगी.

उल्‍लेखनीय है कि इस योजना में आप हर महीने अधिकतम लगभग 9,250 रुपये की पेंशन ले सकते हैं.वहीं, हर तिमाही पर 27,750 रुपये, हर छमाही पर 55,500 रुपये और हर साल 1,11,000 रुपये की पेंशन प्राप्‍त कर सकते हैं.निवेशकों को इसके लिए 15 लाख रुपये निवेश करने होंगे.इसके साथ ही इस योजना में जमा रकम पूरी तरह से टैक्स फ्री है, लेकिन इससे मिलने वाले ब्याज पर आपको इनकम टैक्स चुकाना होगा.

हिन्‍दुस्‍थान समाचार/प्रजेश शंकर

Leave a Reply

%d bloggers like this: