Admission2019 : DU एडमिशन के लिए जानें ये बातें

Delhi University (DU) में आज से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. DU में एडमिशन शुरू होने का इंतजार स्टूडेंट्स बीते कई दिनों से कर रहे थे.

आज से शुरू होने जा रहे एडमिशन प्रोसीजर को लेकर अभी भी स्टूडेंट्स में कई तरह के सवाल मन में चल रहे हैं. DU के एडमिशन पोर्टल पर रात आठ बजे से आप रजिस्टर कर सकेंगे.

फोन पर आएगा OTP

जो स्टूडेंट्स एग्जाम के लिए रजिस्टर करेंगे उन्हें फोन पर OTP आएगा. इस OTP को फार्म भरते समय अपडेट करना होगा. इसके साथ ही DU ने ये व्यवस्था भी की है कि आपको ओरिजल डॉक्यूमेंट सबमिट नहीं करने होंगे. इसमें मार्कशीट, सर्टिफिकेट आदि शामिल होंगे. आपको सिर्फ इन डॉक्यूमेंट की फोटोकॉपी जमा करानी होगी.

NTA लेगी एंट्रेंस एग्जाम

National Testing Agency (NTA) इस बार DU में एंट्रेंस एग्जाम आयोजित कराएगा. NTA को अंजरग्रेजुएट कोर्स, पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स, एम.फील और पीएचडी प्रोग्राम आदि के लिए एंट्रेंस आयोजित कराएगी. ये टेस्ट लगभग 22 जून से 01 जुलाई तक आयोजित किए जाएंगे.

Sports Quota से भी होगा एडमिशन

Sports Quota से भी DU में एडमिशन मिलेगा. इसके लिए DU ने खास तौर से 5% सीटों को रिजर्व किया हुआ है. इस 5% में स्पोर्ट्स और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी के जरिए भी एडमिशन होगा. स्पोर्ट्स कैटेगरी से एडमिशन लेने के लिए कुल 27 स्पोर्ट्स को शामिल किया गया है.

20 को आएगी पहली कटऑफ

इस बार DU की पहली कटऑफ 20 जून को आएगी. साथ ही इस बार एडमिनिस्ट्रेशन ने EWS कैटेगरी के लिए अलग से कटऑफ निकालने की प्लानिंग की है.

5 thoughts on “Admission2019 : DU एडमिशन के लिए जानें ये बातें”

Leave a Comment

%d bloggers like this: