रिलीज से पहले जानें क्या है फिल्म भारत की कहानी

  • ओड टू माई फादर की कहानी 1950 से शुरु होती है. जिसमें कोरिया में युद्ध छिड़ा था
  • फिल्म भारत की कहानी भारत-पाक बंटवारे से शुरु हो रही है

सलमान खान की फिल्म भारत ईद पर रिलीज होने के लिए पूरी तरह तैयार है. फिल्म को लेकर सलमान भी काफी ज्यादा एक्साइटेड हैं. लेकिन क्या आप जानते है सलमान की भारत कोरियन फिल्म ओड टू माई फादर का ऑफिशियल हिंदी रीमेक हैं. दिलचस्प बात ये है कि ओड टू माई फादर कोरियन सिनेमा की चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली है. जिसकी 14.2 मिलियन टिकट बिकी थी. ऐसे में जानना बनता है कि क्या थी ओड माई फादर की स्टोरी और भारत में क्या अलग देखने को मिलेगा.

ओड टू माई फादर की कहानी 1950 से शुरु होती है. जिस समय कोरिया में युद्ध छिड़ा था. उस दौरान हंगनाम से हजारों शरणार्थियों को अमेरिका की नेवी बोट्स से कोरिया के दक्षिण हिस्से में ले जाया जा रहा था. इस दौरान एक बच्चा ड्यूक अपनी बहन से बिछड़ जाता है. ड्यूक के पिता अपनी बेटी को ढूंढने निकल पड़ते है. जाने से पहले ड्यूक के पिता उसे घर की जिम्मेदारी देकर जाते हैं.. वो कहते है वो अपनी मां और दो भाई बहनों को सेफ्ली बुसान ले जाए जहां उसकी आंटी रहती है.

ऐसा ही कुछ फिल्म भारत में भी देखने को मिलने वाला है. सिर्फ अंतर इतना है कि जहां ओड टू माई फादर में कोरियन युद्ध को दिखाया गया है वहीं फिल्म भारत की कहानी भारत-पाक बंटवारे से शुरु हो रही है. भारत में सलमान के पिता का रोल जैकी श्रॉफ ने प्ले किया है जो सलमान को घर की जिम्मेदारी देकर जाते हैं.

फिल्म भारत की कहानी को अली अब्बास जफर ने लिखा और डायरेक्ट किया है. जबकि ओरिजन फिल्म को Park Su jin  ने लिखा था और Yoon je kyoon ने डायरेक्ट किया था. पिता और बहन के बिछड़ने के बाद ड्यूक अपनी फैमिली को सपोर्ट करने के लिए हर तरह का काम करता है.

 60 के दशक में आर्थिक तंगी के दौरान ड्यूक अपने बेस्ट फ्रेंड के साथ यूरोप काम ढूंढने चला जाता है. यहां वो कोलमाइन्स जैसी खतरनाक जॉब करता है और एक लड़की के प्यार में पड़ जाता है. फिल्म भारत में सलमान को आप कोलमाइन्स में काम करते हुए देंखेगें. जहां उनकी मुलाकात सर मैडम यानी कैटरीना से होती है. दिलचस्प बात ये है कि सलमान फिल्म में सर्कस में काम करते भी नजर आएंगे. जो ओरिजनल फिल्म में देखने को नहीं मिला था.

ओड टू माई फादर और भारत की कहानी का बेस भले ही सैम है लेकिन कोरिया और भारत के बीच कल्चर, लेंग्वेज Difference की वजह से फिल्मों में काफी अंतर देखा जा सकता है.

कोरियन फिल्म ओड माई फादर एक इमोशनल फैमिली ड्रामा फिल्म थी. जिसे कोरियन भाषा के अलावा इंग्लिश और जर्मन लेंग्वेज में भी रिलीज किया गया था.  13 मिलियन डॉलर में बनी इस फिल्म ने 105 मिलियन डॉलर की कमाई की थी. भारत की बात करें तो सलमान की भारत 100 करोड़ के बजट में बनी है. फिल्म के पहले दिन 20 से 25 करोड़़ की कमाई की उम्मीद की जा रही हैं.

ओड मााई फादर जहां युद्ध के दौरान अपने पिता से अलग हुए बच्चे की कहानी को दिखाती है…वहीं फिल्म भारत एक ऐसे लड़के की कहानी को बयां करती है जो पिता से अलग होने के बाद अपने परिवार की जिम्मेदारी तो उठाता है. लेकिन अपनी जिंदगी को भी फुल फिल्मी अंदाज में जीता है. ड्यूक और भारत के कैरेक्टर में बहुत अंतर है. भारत का कैरेक्टर फुल देशी है. जबकि ड्यूक एक सीधा-साधा लड़का था. अली अब्बास ने भारत को इंडियन फैंस से कनेक्ट करने के लिए इसे इमोशनल जोनर से निकालकर मसाला मूवी बनाने की कोशिश की है.

Trending Tags- Bollywood News | Bharat Movie | Salman Khan | Upcoming Movie

4 thoughts on “रिलीज से पहले जानें क्या है फिल्म भारत की कहानी”

Leave a Reply

%d bloggers like this: