Modi Cabinet में शामिल होने वाले इन नेताओं ने पहले टर्म में संभाली थी ये जिम्मेदारी
  • मोदी सरकार के पहले टर्म में कई अहम मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल चुके पीयूष गोयल को एक बार फिर से बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है
  • नरेंद्र मोदी की पहली सरकार में नितिन गडकरी के पास सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय था

धीरे-धीरे वो घड़ी नजदीक आ रही है जिसे सभी को इंतजार है. आज शाम 7 बजे राष्ट्रपति भवन में पीएम मोदी अपने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेने वाले हैं. मोदी के साथ उनकी कैबिनेट भी शपथ लेगी.

जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी के साथ उनके 60 मंत्री भी शपथ ले सकते हैं. लंबी माथापच्ची के बाद अब धीरे धीरे ये तस्वीर साफ होती जा रही है कि उनकी दूसरी सरकार में कौन-कौन मंत्री शामिल होंगे. जिन्हें मंत्री पद की शपथ लेना है, उन्हें फोन कॉल पहुंचनी शुरू हो चुकी है.

पीयूष गोयल पर बढ़ा भरोसा

मोदी सरकार के पहले टर्म में कई अहम मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल चुके पीयूष गोयल को एक बार फिर से बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है. पूर्व वित्तमंत्री अरुण जेटली का स्वास्थ्य सही नहीं होने के चलते अंतरिम बजट भी उन्होंने ही पेश किया था. पीयूष पेशे से सीए हैं और बीजेपी के कोषाध्यक्ष भी रह चुके हैं.

राजनाथ सिंह को भी मिलेगी जगह

बीजेपी के दो बार राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके राजनाथ सिंह को भी नई सरकार में शामिल किया जाएगा. मोदी सरकार के पहले टर्म में उन्होंने गृहमंत्रालय जैसी अहम जिम्मेदारी को बड़ी सफलता के साथ निभाया है. अटल सरकार में भी वे कृषि मंत्री का पद संभाल चुके हैं. इस बार वे एक बार फिर से लखनऊ से चुनाव लड़े थे और भारी अंतर से जीते थे.

नितिन गडकरी का काम बोला

नरेंद्र मोदी की पहली सरकार में नितिन गडकरी के पास सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय था. उनके कार्यकाल में सड़कों के बनने की रफ्तार कई गुना बढ़ी थी. उनके कामकाज की पीएम मोदी कई जगहों पर खुलकर तारीफ करते रहे हैं. इसके अलावा बाद में गंगा सफाई मंत्रालय की जिम्मेदारी भी संभाली थी. जिसकी सफलता का प्रमाण प्रयागराज कुंभ में भी दिखाई दिया. वे बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं. दूसरी बार नागपुर सीट से चुनकर आए हैं और संघ के करीबी नेता माने जाते हैं.

शत्रु को खामोश करने का फल

पटना साहिब से कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा को हराने वाले रविशंकर प्रसाद को भी एक बार फिर से नई सरकार में जिम्मेदारी दी जाएगी. मोदी की पहली सरकार में वे तेज तर्रार मंत्री के तौर पर रहे हैं. पिछली सरकार में कानून मंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. इसके अलावा सरकार के प्रवक्ता के तौर पर भी बात रखते रहे हैं. कई बार उन्होंने बड़ी चतुराई के साथ पार्टी और सरकार का बचाव किया है.

इन पुराने चेहरों को भी मिलेगी मंत्रिमंडल में जगह

जानकारी के मुताबिक पहली सरकार में मंत्री पद संभाल चुके कई चेहरों को दूसरे टर्म में भी शामिल किया गया है. साथ ही दूसरी सरकार में कई नए चेहरों को भी बड़ी जिम्मेदारी दी जाएगी. सहयोगी दलों का भी ख्याल रखा गया है.

जिन सांसदों को फोन आया है उनमें कई नेता ऐसे हैं जिन्होंने पहले टर्म में भी बड़ी जिम्मेदारी निभाई थी.

सुषमा स्वराज, नितिन गडकरी, रामदास अठावले, धर्मेंद्र प्रधान, रविशंकर प्रसाद, बाबुल सुप्रियो, मुख्तार अब्बास नकवी, निर्मला सीतारमण, स्मृति ईरानी को फिर से जिम्मेदारी मिल सकती है.

Trending Tags- Modi Cabinet | Narendra Modi | Piyush Goyal | Ravi Shankar Prasad | Sushma Swaraj | Babul Supriyo | News Today | Aaj Ka Samachar

3 thoughts on “Modi Cabinet में शामिल होने वाले इन नेताओं ने पहले टर्म में संभाली थी ये जिम्मेदारी”

Leave a Comment

%d bloggers like this: