मंगल पांडेय जंयती पर इन नेताओं ने उन्हें याद किया

नई दिल्ली

भारतीय जनता पार्टी (bjp) दिल्ली के कई वरिष्ठ नेताओं ने शुक्रवार को 1857 क्रांति के नायक शहीद मंगल पांडेय जयंती पर उन्हें याद किया. अधिकारिक ट्वीट करते हुए लिखा है कि क्रांति के नायक मंगल पाण्डेय को शत-शत नमन.

दिल्ली भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी व सांसद ने ट्वीट किया है, भारतीय स्वतंत्रता क्रान्ति के अग्रदूत शहीद मंगल पांडेय जयंती पर मेरा उनको शत-शत नमन.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने लिखा है कि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अग्रदूत व 1857 में अपनी क्रांति की ज्वाला से अंग्रेजी हुकूमत को हिलाने वाले महान राष्ट्रभक्त शहीद मंगल पांडेय जयंती पर उन्हें कोटि-कोटि नमन. उनका बलिदान आज भी युवाओं में देश प्रेम व निष्ठा का भाव जागृत करता है.

पश्चिमी दिल्ली से भाजपा के सांसद ने लिखा है कि भारत के वीर क्रांतिकारी मंगल पाण्डेय जयंती पर उनको कोटि-कोटि नमन. उन्होंने कहा कि भारतवर्ष उनके बलिदान को हमेशा स्मरण रखेगा.

भाजपा के राष्ट्रीय सचिव तरुण चुघ ने लिखा है कि वीरता के प्रतीक भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के सर्वप्रथम जनक व मां भारती के वीर सपूत क्रांतिकारी शहीद मंगल पांडेय जयंती पर नमन.

दिल्ली विधानसभा नेता प्रतिपक्ष विजेंद्र गुप्ता ने मंगल पांडेय जयंती पर उन्हें याद करते हुए लिखा है कि शत-शत नमन.दिल्ली भाजपा के महासचिव रविंद्र गुप्ता ने लिखा कि अदम्य साहस और वीरता के प्रतीक, सन 1857 स्वतंत्रता संग्राम के अग्रणी नायक व क्रांतिकारी शहीद मंगल पांडेय जयंती पर विनम्र श्रद्धांजलि.

दिल्ली भाजपा के विधायक ओम प्रकाश शर्मा ने लिखा कि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अग्रदूत एवं 1857 की क्रांति के नायक अमर शहीद मंगल पांडेय जयंती पर शत-शत नमन.

उल्लेखनीय है कि मंगल पांडेय का जन्म 30 जनवरी 1831 को बलिया जिले के नगवा गांव में हुआ था. उनके पिता का नाम दिवाकर पांडेय एवं माता का नाम श्रीमती अभय रानी था. उनका जन्म एक सामान्य ब्राह्मण परिवार में हुआ था. अंग्रेजी हुकुमत के विरोध करने के चलते 8 अप्रैल 1857 को उन्हें फांसी दे दी गई थी.

हिन्दुस्थान समाचार/वीरेन

Leave a Comment

%d bloggers like this: