फिलीपींस के ताल ज्वालामुखी से निकला लावा, 286 उड़ानें रद्द

  • फिलीपींस इंस्टीट्यूट ऑफ वोलकैनोलॉजी और सीसमोलॉजी के निदेशक रिनैटो सोलिडम ने कहा है कि लावा निकलने का मतलब ये नहीं है कि ज्वालामुखी से खतरनाक विस्फोटक निकल रहे हैं
  • राष्ट्रपति रॉडरिगो ड्यूटरटेस के कार्यालय से जारी आदेश के अनुसार राजधानी में सरकारी कामों पर रोक लगा दी गई है

फिलीपींस में सोमवार को ताल ज्वालामुखी फट गया, जिसमें से बड़ी मात्रा में धुंआ और चमकदार रोशनी निकल रही है.

फिलीपींस इंस्टीट्यूट ऑफ वोलकैनोलॉजी और सीसमोलॉजी के निदेशक रिनैटो सोलिडम ने कहा है कि लावा निकलने का मतलब ये नहीं है कि ज्वालामुखी से खतरनाक विस्फोटक निकल रहे हैं. हालांकि आगे इसकी संभावना जताई जा रही है.

इसी बीच ज्वालामुखी से राख और धुएं के मद्देनजर फिलीपींस में सोमवार को 286 उड़ानों को रद्द कर दिया गया है. और प्रभावित क्षेत्र से 8000 लोगों को सुरक्षित जगहों पर भेजा गया है.

राष्ट्रपति रॉडरिगो ड्यूटरटेस के कार्यालय से जारी आदेश के अनुसार राजधानी में सरकारी कामों पर रोक लगा दी गई है साथ ही राख से प्रभावित होने के कारण स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं.

स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी जारी की है कि सांस लेने में परेशानी हो सकती है. साख ही आग्रह किया है कि लोग जितना हो सके अंदर रहे और बाहर निकले को मास्क पहनकर निकले.

बता दें कि ताल फिलीपींस का दूसरा सर्वाधिक सक्रिय ज्वालामुखी है. इससे पहले साल 1977 में और फिर 1911 में विनाशकारी ज्वालामुखी फटा था. इस दौरान 1335 लोगों की जान चली गई थी.

Also Read: Taal Volcano | Volcano News | Aaj Ki Taja Khabar

Leave a Reply

%d bloggers like this: