INFORMATION TECHNOLOGY : LATEST UPDATE से पाएं करियर में ग्रोथ
  • इन्फरमेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बखूबी किया जा रहा है
  • जानें कैसे आप इस फील्ड में करियर बना सकते हैं

हाल ही के वर्षों में कई ऐसी तकनीकें आईं है जो करियर के लिहाज से काफी फायदेमंद साबित हो रही हैं. इसी में एक है इन्फरमेशन टेक्नोलॉजी जो इन दिनों अपने बूम पर है. इसी कारण कई ऐसी संस्थाएं हैं जो इस फील्ड में लगातार ट्रेनिंग दे रही है.

आज हर फील्ड में इन्फरमेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बखूबी किया जा रहा है. आजकल मार्केटिंग और मीडिया में भी इसका प्रयोग हो रहा है. अगर आपको भी इस फील्ड में इंटरेस्ट है तो जानें कैसे आप इस फील्ड में करियर बना सकते हैं.

कंप्यूटर में इंटरेस्ट जरूरी

मैथ्स और फिजिक्स में इंटरेस्ट रखने वालों के लिए इस फील्ड में करियर बनाना फायदेमंद होगा. इस फील्ड में वही करियर बना सकते हैं जो इन दोनों सब्जेक्ट और कंप्यूटर में रूचि रखते हैं. इसके अलावा आपको लोजिकल रिजनिंग में भी खास इंटरेस्ट होना चाहिए, तभी आप इस फील्ड में आगे बढ़ते हुए करियर बना सकते हैं.

ऐसे लेते हैं ट्रेनिंग

इस खास कोर्स की ट्रेनिंग लेने के लिए आप तीन साल का सरकारी पॅालिटेक्निक या दूसरे इंस्टीट्यूट से ये कोर्स कर सकते हैं. इस ट्रेनिंग में स्टूडेंट को कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, डिजिटल इलेक्ट्रॅानिक्स, आईटी, कंप्यूटर आपरेटिंग सिस्टम, डिजिटल मेमोरी सिस्टम नेटवर्किंग, जावा लैंग्वेज, डेटा मैनेजमेंट, इंफरमेशन कम्युनिकेशन नेटवर्क, जैसे टॅापिक्स के बारे में हर स्तर की जानकारी दी जाती है. अगर इसमें अधिक ट्रेनिंग चाहिए तो आप पॅालिटेक्निक या इसके समकक्ष कोर्स करने के बाद बीटेक कोर्स भी कर सकते हैं.

यहां कर सकते हैं जॅाब्स

इंफरमेशन टेक्नोलॉजी में कोर्स करने के बाद आप आईटी जूनियर इंजीनियर के तौर पर जॅाब कर सकते हैं. इस फील्ड में आगे बढ़ने के लिए जरूरी होगा के समय-समय पर आप खुद को निखारते रहें. यानि नए डिमांड के हिसाब से कोर्स करते रहें.

इसी के जरिए आपको फील्ड में आगे बढ़ने का मौका मिलेगा. आप एक आईटी कंसल्टेंट, डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर के तौर पर काम कर सकते हैं. सही एक्सपीरियंस होने पर आप विदेशों में भी नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. आप चाहें तो टीचिंग में भी करियर बना सकते हैं.

ये हो सकती हैं चुनौतियां

– वैसे तो आज के समय में हर जॅाब में कई चुनौतियां होती हैं. इन्फरमेशन टेक्नोलॉजी से जुड़ी नई तकनीकों को लेकर लगातार अपडेट रखना एक बड़ी चुनौती है.

– पॅालिटेक्निक से डिप्लोमा डिग्री लेने के बाद आप चाहें तो बैचलर्स और मास्टर्स डिग्री भी कर सकते हैं. डिग्री होने पर भी आगे पढ़ने की संभावनाएं बढ़ जाती है.

– कई आईटी संबंधित कंपनियां जैसे माइक्रोसॅाफ्ट, सिस्को शार्ट टर्म कोर्स भी करवाती हैं. सर्टिफिकेशन कोर्सेज भी सफलता दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं.

Trending Tags- Information Technology news, it news Latest technology, information technology news today, it news Latest technology, marketing media,marketing media courses

%d bloggers like this: