बिहार में बाढ़ से 130 लोगों की मौत, असम में कम हुआ नदियों का जलस्तर

  • बाढ़ की मार झेल रहे असम में अब प्रमुख नदियों का जल स्तर घटने लगा है
  • राज्य में बाढ़ की चपेट में आने से 86 लोगों की मौत हो चुकी है

नई दिल्ली. बिहार में आयी बाढ़ ने भारी तबाही मचाई है. बाढ की वजह से राज्य में अब तक 130 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 88.46 लाख आबादी प्रभावित हुई है. वहीं बाढ़ की मार झेल रहे असम में अब प्रमुख नदियों का जल स्तर घटने लगा है.

जिससे लोगों को राहत मिलने के आसार बताए जा रहे हैं. राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है. राज्य में बाढ़ की चपेट में आने से 86 लोगों की मौत हो चुकी है.

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने कहा कि 13 जिलों के 864 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं. धेमाजी, दरांग, कामरूप, कामरूप (एम), मोरीगांव, नगांव, गोलाघाट, जोरहाट, बारपेटा, नलबाड़ी, चिरांग, गोलपाड़ा और कछार जिले बाढ़ से प्रभावित हैं.

बिहार आपदा प्रबंधन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक बिहार के 13 जिले-शिवहर, सीतामढी, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सहरसा, सुपौल, किशनगंज, अररिया, पूर्णिया एवं कटिहार में अब तक 130 लोगों की मौत हुई है.

बाढ़ प्रभावित जिलों में राहत शिविर चलाए जा रहे हैं. भोजन की व्यवस्था के लिए 442 सामुदायिक रसोई चलाए जा रहे हैं. इसके अलावा कई इलाकों में राहत एवं बचाव कार्य के लिये एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की कुल 27 टीम लगी हुई है.

बिहार की कई नदियां बूढी गंडक, बागमती, अधवारा समूह, कमला बलान और खिरोही नदी कई जगहों पर खतरे के निशान से उपर बह रही थी. मौसम विभाग के अनुसार बिहार के कुछ क्षेत्रों में बुधवार की सुबह तक हल्की बारिश की संभावना जतायी गई है.

पिछले दिनों दोनों राज्यो में हुई बारिश ने आम जनों की जिंदगी पर बहुत बुरा प्रभाव डाला है. बिहार और असम में बाढ़ की वजह से मरने वालों का आंकड़ा 200 के पार पहुंच गया. दोनों प्रदेशों में बाढ़ के कारण 1.06 करोड़ से अधिक आबादी प्रभावित हुए हैं.

Trending Tags – Bihar Flood | Assam Flood | Climate Update | National News | Aaj ka samachar

1 thought on “बिहार में बाढ़ से 130 लोगों की मौत, असम में कम हुआ नदियों का जलस्तर”

Leave a Reply