अपने स्मार्टफोन के बारे में जरूर जान लें ये बात, हर 5 में से 2 Android स्मार्टफोन है खतरनाक

नई दिल्ली. आज के समय लगभग सभी के पास स्मार्ट फोन है. उनमें से ज्यादातर लोग Android स्मार्टफोन का यूज करना पसंद करते हैं. अगर आप भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो हाल में आई रिपोर्ट आपको चौकाने वाली है.

एक कंज्यूमर फर्म द्वारा जारी किए गए रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर के 1 अरब से ज्यादा Android यूजर्स डाटा प्राइवेसी और हैकिंग जैसे खतरों से जूझ रहे हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक इन सभी स्मार्टफोन स्मार्टफोन के लिए लेटेस्ट सिक्युरिटी अपडेट और बिल्ट-इन प्रोटेक्शन जारी नहीं किए गए हैं.कंज्यूमर फर्म ने Google डाटा के आधार पर ये रिपोर्ट बनाया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया भर में हर 5 में से 2 (40%) Android यूजर्स को लेटेस्ट सिक्युरिटी अपडेट नहीं मिला है.

लेटेस्ट सिक्युरिटी अपडेट नहीं मिलने की वजह से ये यूजर्स किसी बड़े डाटा चोरी या हैकिंग के शिकार हो सकते हैं. आपको बता दें कि गूगल ने बीते साल अपने लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम Android 10 रोल आउट किया है.

Android यूजर्स को अपने डिवाइस को लगातार अपडेट करते रहना चाहिए. इसके लिए यूजर्स डिवाइस सेटिंग्स में जाकर लेटेस्ट अपडेट को सर्च कर सकते हैं.

अपडेट उपलब्ध रहने पर यूजर्स को उसे डाउनलोड करके अपडेट करना चाहिए. किसी भी सिक्युरिटी अपडेट को डाउनलोड और इंस्टाल करने से पहले यूजर्स को ये सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके स्मार्टफोन का डाटा बैकअप कर लिया गया है.

Leave a Reply

%d bloggers like this: