ADP की रिपोर्ट का बाजार पर दिखा बुरा असर, भारी गिरावट के साथ हुआ बंद

नई दिल्ली.सुबह गिरावट के साथ शुरूआत करने के बाद.आज बाजार ने अपने कारोबारी दिन का अंत लाल निशान पर गिरावट के साथ किया है.सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही गिरावट के साथ बंद हुए हैं.आज मार्केट में गिरावट के कई कारण रहे हैं.

सेंसेक्स ने एक बार फिर गिरावट का बुरा दौर देखने को मिला.आज सेंसेक्स ने अपनी बढ़त तो खोई ही.साथ में सेंसेक्स 39,000 के आंकड़े से नीचे गिरकर 38,000 के आंकड़े पर कारोबार करता नजर आया.वहीं निफ्टी में गिरावट का आलम ये रहा है कि निफ्टी 11,600 के आंकड़े से नीचे गिरकर 11,500 के आंकड़े का पास कारोबार का अंत किया है.

लाल निशान पर बंद हुआ बाजार-

बीएसई (bse) के 31 कंपनियों के शेयरों (share) पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (sensex) -318.18 (-0.81%) अंकों की गिरावट के साथ 38,897.46 अंकों के स्तर पर बंद हुआ है. वहीं, नैशनल स्टॉक एक्सचेंज (nse) के 50 कंपनियों के शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी (nifty) -90.60 (-0.78%) अंक की गिरावट के साथ 11,596.90 के स्तर पर बंद हुआ है.

ये रहा बाजार में गिरावट का कारण-

आज बाजार के सभी सेक्टरों गिरावट के साथ बंद हुए हैं.Auto, Metal और PSU Bank के सेक्टर न सिर्फ लाल निशान पर बंद हुए हैं.बल्कि 2 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुए हैं.यही कारण है कि आज बाजार तेजी नहीं दिखा सका और लाल निशान पर आकर बंद हुआ.ॉ

इसी के साथ बाजार की गिरावट का एक और कारण एडीबी एशियाई विकास बैंक की हाल ही में आई रिपोर्ट भी रही है.एडीबी ने चालू वित्त वर्ष के लिए देश की सकल घरेलू उत्पाद यानी की जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान घटा दिया है.एडीबी ने आज कुछ आंकड़ों को जारी किया है.जिनके अनुसार 2019-20 भारत की जीडीपी घटकर 7 प्रतिशत के करीब रह सकती है.

इन शेयरों में रही गिरावट-

CG Power and Industrial Solutions, CRISIL, ZEEL, IOC, Sudarshan Chemical Inds, Wipro, UPL, HDFC, HDFC Bank, और rcom के शेयर ने आज हरे निशान पर अपने कारोबारी दिन का अंत किया है.जबकि Tata Motors, Mindtree, Magma Fincorp, Bharat Electronics Limited, Oil and Natural Gas Corporation, Coal India, Yes Bank और Vedanta Limited के शेयर ने अपने कारोबार का अंत गिरावट साथ किया है.

1 thought on “ADP की रिपोर्ट का बाजार पर दिखा बुरा असर, भारी गिरावट के साथ हुआ बंद”

Leave a Comment

%d bloggers like this: