Lalu Prasad
Lalu Prasad , Misa Bharti , Tej Pratap Yadav And Tejashwi yadav In Patna Pix By- Nagendra Kumar Singh
  • जयप्रकाश नारायण के जेपी आंदोलन से अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत करने वाले लालू यादव का जन्म 11 जून 1948 को बिहार के परिवार में हुआ था
  • लालू प्रसाद यादव राजनीति के वो डॉक्टर हैं जिसे आप पसंद करें या ना करें लेकिन नजरअंदाज नहीं कर सकते

नई दिल्ली. बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) किसी परिचय का मोहताज नहीं हैं. भारतीय राजनीति में लालू यादव सर्वाधिक लोकप्रिय नेता माने जाते हैं. लालू यादव आज अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं.

जयप्रकाश नारायण के जेपी आंदोलन से अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत करने वाले लालू यादव का जन्म 11 जून 1948 को बिहार के परिवार में हुआ था.

बिहार (Bihar) के दो बार मुख्यमंत्री, लोकसभा सांसद, राज्यसभा सांसद और कैबिनेट मंत्री रह चुके लालू प्रसाद ने इस दौरान कई ऐसे काम किए हैं जो आज भी लोगों के बीच में हैं और सुर्खियों बटोरते हैं.

तमाम बड़े नेता लालू यादव को जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं. पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी (Mamata banerjee) ने भी जन्मदिन के मौके पर बिहार के पूर्व सीएम लालू यादव को शुभकामनाएं दी है. मंगलवार सुबह उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि आज बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव जी का जन्मदिन है. मैं उन्हें शुभकामनाएं दे रही हूं. इसके साथ ही उनकी लंबी आयु के लिए प्रार्थना करती हूं.

लालू प्रसाद यादव राजनीति के वो डॉक्टर हैं जिसे आप पसंद करें या ना करें लेकिन नजरअंदाज नहीं कर सकते. लालू यादव बिहार के सीएम रहे, देश के रेल मंत्री रहे. फिलहाल भी वो बिहार की सबसे बड़ी पार्टी रही आरजेडी के नेता हैं.

लालू यादव के जन्मदिन को उनके बेटे तेजप्रताप यादव (tejpratap yadav) धूमधाम से पार्टी ऑफिस में मना रहे हैं. ऑफिस में आज कार्यकर्ताओं के साथ वो केक काटेंगे. हालांकि लालू यादव के बाहर नहीं होने के कारण उनके समर्थकों में मायूसी छाई है.

चारा घोटाले में उन्हें CBI की स्पेशल कोर्ट से सजा हुई है. और उन्हें अब तक 25 साल से ज्यादा की सजा सुनाई जा चुकी है. सेहत बिगड़ने के कारण इन दिनों उन्हें रांची के एक सरकारी अस्पताल में रखा गया है, जहां वे हफ्ते में सिर्फ तीन लोगों से मिल सकते हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में लालू की पार्टी पूरी तरह साफ हो गई है.

लालू यादव ने 1990 में बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी की रथयात्रा रोक दी थी. लाल कृष्ण आडवाणी को गिरफ्तार किया गया था और लालू यादव ने रातों रात बिहार की राजनीति में अपनी पहचान बनाई था.

उम्र के 72वें पड़ाव पर आ पहुंचे लालू अपने जन्मदिन को लेकर कई बार कह चुके हैं कि उन्हें और उनकी मां को भी उनके जन्‍मदिन की सही तारीख मालूम नहीं है. लेकिन, स्‍कूल के प्रमाणपत्र में उनकी जन्‍मतिथि 11 जून 1948 दर्ज है. इस कारण वे इस दिन ही अपना जन्‍मदिन मनाते हैं.

कभी नीतीश कुमार और लालू यादव की दोस्ती बेहद गहरी थी. हालांकि बाद के दौर में दुराव हुआ और नीतीश कुमार ने लालू परिवार को सत्ता से बेदखल कर दिया. लेकिन राजनीति के माहिर लालू यादव ने वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार से दोस्ती कर ली.

Trending Tags- Lalu Prasad Yadav | Mamta Banerjee | Jayaprakash Narayan | Politics News | Latest Politics News

Leave a Reply