Arvind Kejriwal ने शुरू की चुनाव की तैयारी, महिलाओं को देंगे बड़ा तोहफा

लोकसभा चुनाव में दिल्ली में करारी हार के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं.

महिलाओं को रिझाने के लिए केजरीवाल डीटीसी बसों और मेट्रो में महिलाओं को मुफ्त सफर की स्कीम देने की तैयारी कर रहे हैं. लोधी कॉलोनी में लोगों से मिलने पहुंचे अरविंद केजरीवाल ने महिलाओं को डीटीसी बसों और मेट्रो में फ्री ट्रेवल देने की बात कही.

क्या बोले केजरीवाल

केजरीवाल ने कहा कि 3 जून को एक बड़ा ऐलान होने वाला है. उन्होंने कहा कि एक सुझाव आया है कि महिलाओं की सुरक्षा को लेकर अगर महिलाओं को पब्लिक ट्रांसपोर्ट ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए जागरूक किया जाए तो महिलाओं के लिए डीटीसी बसों और मेट्रो में सारा किराया महिलाओं का माफ कर दिया जाए. डीटीसी बसों और मेट्रो में ट्रेवल फ्री कर दिया जाए.

सरकारी खजाने से फ्री सेवा के लिए खर्च होने वाले बजट की वजह बताते हुए केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी सरकार पैसे बचा रही है.

उन्होंने कहा कि ये मेरा अपना पैसा नहीं है, ये वही पैसा है जो पिछली सरकार के पास था. हमने कोई टैक्स नहीं बढ़ाया. भ्रष्टाचार खत्म करके बहुत पैसा बचा रहे हैं. सरकार को आगे बढ़ाने और आशीर्वाद देने की जिम्मेदारी अब आपकी है.

केजरीवाल की योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए दिल्ली सरकार ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन से पूछा है कि इस योजना को कैसे लागू किया जा सकता है? इसके लिए मुफ्त पास की व्यवस्था होगी या कोई अन्य विकल्प होगा?

सरकार पर कितना बढ़ेगा बोझ

दिल्ली मेट्रो और डीटीसी की बसों में योजना को लागू करने पर सरकार पर प्रति वर्ष करीब 1200 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा. अनुमान के हिसाब से दिल्ली रोडवेज की बसों और मेट्रो में 33 फीसदी महिलाएं होती हैं. इस हिसाब से प्रति वर्ष करीब 200 करोड़ रुपए का खर्च बसों को लेकर सरकार पर आएगा. मेट्रो में महिलाओं की मुफ्त यात्रा पर करीब एक हजार करोड़ का खर्च प्रति वर्ष आएगा.

लोगों से पूछा हार का कारण

केजरीवाल ने कहा कि आपके सामने एक पीड़ा रखना चाहता हूं. आपने 2015 में 70 में से 67 सीट दे दी लेकिन लोकसभा चुनाव में आपका साथ नही मिला, मैं जानना चाहता हूं कि हमसे कोई गलती तो नही हुई. कोई ऐसी चीज जिसे सुधारने की जरूरत है?

उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी एक छोटा सा पौधा है, इस पौधे को बचाकर रखना हम सभी के लिए जरूरी है. अगर पौधा मर गया तो उम्मीद की किरण खत्म हो जाएगी. उन्होंने कहा कि आपके सामने एक पीड़ा रखना चाहता हूं. आपने 2015 में 70 में से 67 सीट दे दी लेकिन लोकसभा चुनाव में आपका साथ नही मिला, मैं जानना चाहता हूं कि हमसे कोई गलती तो नही हुई. कोई ऐसी चीज जिसे सुधारने की जरूरत है?

4 thoughts on “Arvind Kejriwal ने शुरू की चुनाव की तैयारी, महिलाओं को देंगे बड़ा तोहफा”

  1. Pingback: 세이프
  2. Pingback: scam

Leave a Reply

%d bloggers like this: