भारत-चीन हिंसक झड़पः सैटेलाइट तस्वीरों ने खोली चीन की पोल

Galwan Valley
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार रात को क्या हुआ और कैसे हुआ. इसकी पूरी तस्वीर साफ हो गई है. चीन ने इसके लिए भारत को दोषी ठहराया था, लेकिन सेटेलाइट की तस्वीरें चीन की कायराना हरकत को साफ बयां कर रही हैं.  

16 जून को सेटेलाइट से ली गई तस्वीरों में साफ नजर आ रहा है कि कैसे चीन भारतीय इलाके में घुसने के फिराक में है. इन तस्वीरों में बहुत छोटे-छोटे चीनी जवान नजर आ रहे हैं. तस्वीरों में चीन के सैकड़ों सैन्य वाहन और आर्मी कैंप दिख रहे हैं.

तस्वीर के अनुसार चीनी सैनिकों को 3 भागों में बांटा गया है. चीनी सैनिकों द्वारा की गई हिंसक झड़प के बावजूद भारतीय सैनिक अपनी पोस्ट पर ही मजबूती से तैनात हैं.

वहीं इस खूनी संघर्ष के बाद वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर स्थिति बेहद तनावपूर्ण है. भारत ने सेना को अपने हिसाब से फैसला लेने की छूट दे दी गई है. कैबिनेट कमिटी ऑन सिक्यॉरिटी अफेयर्स की बैठक में इस बारे में फैसला किया गया है.

इस बीच अभी रक्षा मंत्री, तीनों सेना के चीफ लगातार बैठक कर रहे हैं. वहीं सेना ने अपने शहीद जवानों की लिस्ट भी जारी कर दी है. जिसमें 20 शहीद जवानों के नाम हैं. शहीद जवानों का शव परिजनों के पास भेजने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है.