DU Admission
Youth News: DU admission
  • KYS कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि इस बार EWS आरक्षण के आधार पर DU के कॉलेजों में प्रवेश दिया जा रहा है
  • उन्होंने इस पर सवाल उठाते हुए कहा कि जब दोनों श्रेणियों के लिए आर्थिक आधार एक ही है, तो फिर दो अलग-अलग फीस क्यों ली जा रही है

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) की प्रवेश नीति में अनियमितता बरते जाने का आरोप लगाते हुए बुधवार को क्रांतिकारी युवा संगठन (KYM) के सदस्यों ने आर्ट्स फैकल्टी के सामने धरना प्रदर्शन किया.

केवाईएस कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि इस बार इकॉनमिक वीकर सेक्शन (EWS) आरक्षण के आधार पर दिल्ली विश्वविद्यालयों के कॉलेजों में प्रवेश दिया जा रहा है. 

EWS और ओबीसी के दोनों श्रेणियों को मान्य होने के लिए पारिवार की वार्षिक आय आठ लाख से कम होनी चाहिए. इसके बावजूद ईडब्ल्यूएस के श्रेणी वाले छात्रों से 300 रुपये फीस ली जा रही है, जबकि ओबीसी श्रेणी वाले छात्रों से 750 रुपये वसूले जा रहे हैं. 

उन्होंने इस पर सवाल उठाते हुए कहा कि जब दोनों श्रेणियों के लिए आर्थिक आधार एक ही है, तो फिर दो अलग-अलग फीस क्यों ली जा रही है.

अनियमितता के मुद्दे पर केवाईएस के प्रतिनिधिमंडल ने डिप्टी जोन, स्टूडेंट्स वेल्फेयर से मुलाकात कर प्रक्रिया में सकारात्मक परिवर्तन लाने की मांग की. साथ ही छात्रों को फॉर्म में हुई गलतियों को सुधारने का मौका मिलने और सभी छात्रों से रजिस्ट्रेशन फीस के जरिए ली गई ज्यादा राशि को वापस देने की मांग की गई.

पिछले साल 3 लाख छात्रों ने किया था रजिस्ट्रेशन

डीयू में दाखिले के लिए हर वर्ष लाखों छात्र दिल्ली समेत देश भर से आवेदन करते हैं. पिछले साल स्नातक पाठ्यक्रमों की 56 हजार सीटों के लिए तीन लाख छात्रों ने ऑनलाइन पंजीकरण कराया था. 

इस साल भी देश भर से लाखों छात्र दाखिला प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं. इसके लिए वह रोजना डीयू की वेबसाइट भी खंगाल रहे हैं. यही नहीं दिल्ली व आसपास के छात्र कैंपस भी पहुंच रहे हैं, लेकिन उन्हें कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिल पा रहा है. 

ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा को लेकर असमंजस

डीयू में ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है. कुछ स्नातक पाठ्यक्रम और एमफिल-पीएचडी के पाठ्यक्रमों कि प्रवेश प्रक्रिया के लिए इस वर्ष नेशनल टेस्ट एजेंसी (NTA) को जिम्मेदारी सौंपने की बात चल रही है.

हिन्दुस्थान समाचार/वीरेन

Trending tags – Delhi University | Youth News | DU Admission | Education | Aaj ka Smachar

1 COMMENT

Leave a Reply