Kuldeep yadav की यह गेंद बिकी लाखो रुपयों में, जानें कारण

विश्व कप 2019 में भले ही भारतीय टीम सेमीफाइनल में हार कर बाहर हो गई हो लेकिन भारत के लिए खुश खबरी है. अगर भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबले की बात आती है तो लोगों के अंदर उत्साह और बढ़ जाता है. 16 जून को पाकिस्तान के साथ खेले गए मुकाबले की कुछ यादे लोगों के दिलों में बस गई है और आईसीसी ने उस मुकाबले में इस्तेमाल होने वाली कई चीजों को बेचने का फैसला किया था.

इन ऐतिहासिक पलों में एक है भारतीय गेंदबाज कुलदीप यादव की वो गेंद, जिस पर पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम आउट हो गए थे. मुकाबले की उस गेंद की बात करें तो बताया जा रहा है की इस्तेमाल हुई उस गेंद को लाखो रुपयों में बेचा गया है.

जानकारी के मुताबिक भारत और पाकिस्तान के बीच 16 जून को मैनचेस्टर में हुए उस यागदार मैच के दौरान इस्तेमाल की गई गेंद की सबसे अधिक कीमत रखी गई थी और इसे आधिकारिक तौर पर 2150 डॉलर में बेचा गया, जो 1.50 लाख रुपये के करीब है. बता दें कि मैच के बाद इन गेंदों को याद के तौर पर बेच दिया जाता है और इस मैच की गेंदों की कीमत सबसे ज्यादा है और ये उसी दिन ही बिक चुकी है.

पाकिस्तान के खिलाफ महामुकाबले में ‘चाइनामैन’ कुलदीप (2/32) ने एक बेहतरीन गेंद पर बाबर आजम को बोल्ड किया था जिसके बाद पाकिस्तानी टीम का बुरा समय शुरु हो गया था और यही गेंद पाक टीम को हार की तरफ ले गई थी.

आईसीसी की वेबसाइट पर भारत और पाकिस्तान के मैच से जुड़ी 27 चीजें (गेंद, सिक्के और स्कोरशीट) दी गई हैं लेकिन अब सिर्फ तीन चीजें बिक्री के लिए बची हैं. भारत ने इस वर्ल्ड कप में कुल 9 मैच (8 लीग स्तर पर और एक सेमीफाइनल) मैच खेला है. इन सभी मैचों में उपयोग में लाई गई गेंद, सिक्का और स्कोरशीट को Official memorable.com पर रखा गया है.

ओल्ड ट्रेफर्ड में कुलदीप की गेंद 78 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आई थी. गेंद ऑफ स्टंप के बाहर टप्पा खाई और फिर बहुत तेजी से अंदर आकर बाबर का विकेट ले उड़ी थी.

कुलदीप भी अपनी उस गेंद की तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पाए. उन्होंने कहा, ‘बारिश से मिले ब्रेक के बाद मैं गया और मैंने वो गेंद देखी. गेंद ड्रिफ्ट हुई थी और फिर टर्न ले गई थी. हर स्पिनर इस गेंद को पसंद करेगा.’

Leave a Comment

%d bloggers like this: