कोझिकोड विमान हादसे में मरने वाला यात्री निकला कोरोना पॉजिटिव, सभी पैसेंजर की होगी जांच

8-august-3
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. केरल के कोझिकोड में एयरपोर्ट पर उतरने के दौरान हादसे का शिकार हुए एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान में मारे गए 18 यात्रियों में से एक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव था. 191 लोगों के साथ एयर इंडिय़ा का ये विमान दुबई से कोझिकोड आ रहा था. हादसे की वजह भारी बारिश थी. केरल में बीते दिन तेज बारिश हो रही थी.

केरल के उच्च शिक्षा मंत्री के टी जलील ने बताया कि 45 वर्षीय यात्री सुधीर वरयथ के नमूने को जांच के लिए भेजा गया था और उनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. विमान हादसे को लेकर जांच चल रही है.

स्थिति का जायजा लेने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी और विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन के अलावा केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन और राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान मौके पर पहुंचे. राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने कोझिकोड मेडिकल कॉलेज का दौरा किया जहां घटना में घायल हुए यात्री भर्ती हैं.

केरल सरकार ने हादसे का शिकार होने के बाद मृतकों के परिजन को शनिवार को दस लाख रुपये का मुआवजा देने की घोषणा की. डीजीसीए के अधिकारियों के मुताबिक विमान से उसका डिजिटल फ्लाइट डाटा रिकॉर्डर (DFDR) बरामद कर लिया गया है. इन्हें आगे की जांच पड़ताल के लिए दिल्ली लाया जाएगा.

बता दें कि कोझिकोड में दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान के पायलट कैप्टन दीपक वसंत साठे और कैप्टन अखिलेश कुमार थे. कैप्टन दीपक फाइटर पायलट थे और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के पूर्व छात्र थे. वायु सेना अकादमी से स्वॉर्ड ऑफ ऑनर प्राप्त कैप्टन दीपक ने मिग विमानों को सबसे ज्यादा उड़ाया था.

विमान हादसे के साथ ही इतने सारे लोगों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग और यात्रा करके आने के कारण कोरोना संक्रमण का खतरा है. ऐसे में केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने उन सभी कर्मियों के लिए सेल्फ क्वारंटाइन होने के निर्देश जारी किए हैं, जो कि हादसे में राहत कार्य के लिए सहयोगी रहे हैं.

शुक्रवार की रात एयर इंडिया एक्सप्रेस एक विमान 190 यात्रियों को लेकर दुबई से कोझिकोड आ रहा था. विमान उतरने के दौरान रनवे से फिसल कर 35 फुट गहरी खाई में गिर गया. हादसे में विमान के दो टुकड़े हो गए थे. इस हादसे में पायलट समेत 18 लोगों की मौत हो गई है.