रन मशीन कोहली ने बनाया नया विश्व रिकॉर्ड, ब्रायन लारा ने हिंदी में ट्वीट कर दी बधाई

  • लारा ने विराट की इस सफलता पर उन्हें हिंदी में बधाई देते हुए लिखा कि इस क्लब में आपका स्वागत है
  • कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ भी 67 रन का योगदान दिया था

खेल डेस्क. टीम इंडिया के कप्तान कोहली ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ हुए मुकाबले में एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया हैं. कोहली मैच में 37 रन बनाने के साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेजी से 20,000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए.

विराट कोहली ने तेज गेंदबाज जेसन होल्‍डर के 25वें ओवर की चौथी गेंद पर एक रन लेकर इस उपलब्धि को अपने नाम किया. वेस्टइंडीज के साथ मैच खेलने से पहले कोहली के 19,963 इंटरनेशनल रन थे.

इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट 20 हजार या इससे अधिक रन बनाने वाले विश्‍व के 12वें खिलाड़ी बने है. भारत की ओर से दिग्‍गज सचिन तेंदुलकर के नाम 34,357 है वहीं राहुल द्रविड़ के नाम 24,208 इंटरनेशनल रन दर्ज हैं.

इससे पहले कोहली ने 231 वनडे में 11,087 जबकि 77 टेस्‍ट मैचों में 6,613 रन बनाए थे. 67 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में कोहली के नाम 2,263 रन दर्ज हैं. इस मामले में दुनिया के पूर्व महान बल्लेबाज ब्रायल लारा और सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया.

लारा और सचिन ने इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए एक 453 पारियों का सामना किया था. जबकि कोहली ने इस रिकॉर्ड को केवल 417 पारियों में ही हासिल कर लिया. इस लिस्‍ट में तीसरे नंबर पर रिकी पोंटिंग हैं जिन्‍होंने 468 पारियों में इस आंकड़े को छुआ था.

लारा ने विराट की इस सफलता पर उन्हें हिंदी में बधाई देते हुए लिखा कि इस क्लब में आपका स्वागत है. यह शानदार है कि आपने इस आंकड़े को पूरा करने में सचिन तेंदुलकर और मुझसे 36 पारियां कम ही खेलीं.

वेस्टइंडीज के खिलाफ कोहली ने इस टूर्नामेंट का लगातार चौथा अर्धशतकीय जड़ा. विराट ने विंडीज के खिलाफ 82 गेंदों पर 72 रन बनाए. वहीं मौजूदा चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 82 जबकि पाकिस्‍तान के खिलाफ 77 रन की पारी खेली थी.

कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ भी 67 रन का योगदान दिया था. कोहली विश्व कप में लगातार चार पारियों में ऐसा करने वाले तीसरे कप्तान हैं. वहीं इस टूर्नामेंट में फिंच भी ये मुकाम हासिल कर चुके हैं. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान स्मिथ भी इस कारनामे को अंजाम दे चुके हैं.

Trending Tags- Virat Kohli | Afghanistan | World Cup 2019 | West Indies | Brian Lara | Sports News Today

Leave a Reply

%d bloggers like this: