World Cup 2019: India vs Pakistan : कोहली 11 हजार रन पूरे कर बने दुनिया के पहले बल्लेबाज बने, सचिन को भी छोड़ा पीछे

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ आईसीसी विश्व कप के 22वें मैच में एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कर ली है. विराट एकदिनी क्रिकेट में सबसे तेज 11 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं.

पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले विराट को 11 हजार रन बनाने के लिए 57 रन की जरूरत थी. विराट को नाम इससे पहले 10943 रन थे और उन्होंने 57वां रन पूरा करते ही एकदिनी क्रिकेट में 11 हजार का आंकड़ा छू लिया. विराट अभी इस मैच में 71 रन बनाकर नाबाद है.

सबसे तेज 11 हजार रन बनाने के मामले में विराट ने पूर्व भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है. सचिन ने 11 हजार रन 276 पारियों में पूरे किए थे, जबकि विराट ने 222वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल की है.

भारत की ओर से अब तक 11 हजार या इससे अधिक रन सिर्फ सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली ने बनाए हैं.

वहीं टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को केएल राहुल और रोहित शर्मा ने मजबूत शुरूआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 24 ओवरों में 136 रनों की साझेदारी की. भारत को पहला झटका वहाब रियाज ने दिया. वहाब ने केएल राहुल को बाबर आजम के हाथों कैच कराया। राहुल ने 57 रन बनाए. इसके बाद रोहित और विराट ने मिलकर भारत को स्कोर 200 के पार पहुंचाया.

भारत को दूसरा झटका हसन अली ने दिया. हसन ने रोहित को वहाब के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा. रोहित ने 140 रनों की शानदार पारी खेला. आउट होने से पहले रोहित ने कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 98 रनों की साझेदारी की. 44वें ओवर में मोहम्मद आमिर ने 285 के कुल स्कोर पर हार्दिक पांड्या को बाबर आजम के हाथों कैच कराकर भारत को तीसरा झटका दिया.

हार्दिक ने 19 गेंदों पर 26 रन बनाए. इसके बाद आमिर ने महेन्द्र सिंह धोनी को भी आउट कर पवेलियन भेज दिया. भारतीय टीम 47वें ओवर में चार विकेट पर 305 रन बनाए थे, तभी बारिश के कारण खेल रोक दिया गया.

इसके बाद जब खेल शुरू हुआ तो भारत ने तेजी से रन बनाने का प्रयास शुरू किया और इसी प्रयास में कप्तान विराट कोहली मोहम्मद आमिर की बांउसर को हुक करने के चक्कर में सरफराज अहमद को कैच दे बैठे. 50 ओवरों की समाप्ति पर भारतीय टीम ने 336 रन बनाए.
पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद आमिर ने तीन और हसन अली और वहाब रियाज ने 1-1 विकेट लिया।

इस मैच के लिए दोनों टीमें इस प्रकार हैं


भारत : रोहित शर्मा, केएल राहुल,विराट कोहली (कप्तान),विजय शंकर, महेन्द्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव,हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेन्द्र चहल और जसप्रीत बुमराह.

पाकिस्तान : इमाम-उल-हक, फखर जमान, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, सरफराज अहमद (कप्तान और विकेटकीपर), शोएब मलिक, इमाद वसीम,शादाब खान, वहाब रियाज, हसन अली और मोहम्मद आमिर.

हिन्दुस्थान समाचार/सुनील

2 thoughts on “World Cup 2019: India vs Pakistan : कोहली 11 हजार रन पूरे कर बने दुनिया के पहले बल्लेबाज बने, सचिन को भी छोड़ा पीछे”

Leave a Reply

%d bloggers like this: