Lockdown 3.0: ओरेंज जोन में हैं आपका इलाका तो मिली हैं ये राहतें

7
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

नई दिल्ली. भारत में अब 17 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा…हालांकि इस दौरान कई तरह की रियायतें दी गई हैं….लेकिन ये सभी छूटें इस आधार पर तय होंगी कि आपका इलाका या जिला किस जोन में आता है. दरअसल सरकार ने देश के सभी जिलों को रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन में बांट दिया है….उन जोन के हिसाब से तय किया गया है कि कहां कितनी छूट देनी है… कुल मिलाकर इस बार का लॉकडाउन पहली दो बार की तरह सख्त नहीं होगा….

ग्रीन और रेड जोन में आने वाले जिलों में इस बार काफी रियायतें दी जा रही हैं….आपको बता दें कि रेड जोन में वो जिले हैं जहां पर 15 से ज्यादा कोरोना के मरीज है.. वहीं ऑरेंज जोन में वो जिले शामिल हैं जहां 15 से कम केस आते हैं…

अगर आप जानते हैं कि आपका शहर या ज़िला ऑरेंज ज़ोन में आता है तो आपको आसानी से पता चल सकता है कि कहां क्या-क्या खुलेगा और क्या-क्या बंद रहेगा…..

ओरेंज जोन में क्या खुला क्या बंद,जानिए यहां

वो जिले, जिन्हें न तो लाल और न ही हरे रंग के रूप में परिभाषित किया गया है, को ऑरेंज ज़ोन के रूप में वर्गीकृत किया गया है.. इस तरह के जोन में वो इलाके या जिले आते हैं जहां से संक्रमण के कुछ मामले निकलकर सामने आते हैं..

  • ऑरेंज जोन में ओला, उबर जैसी टैक्सी को भी आरेंज में चलाने की छूट दी गई है.. लेकिन वो केवल एक ही पैसेंजर को बिठा सकेंगे…
  • यहां दोपहिया वाहन पर पीछे सवारी बिठाने की इजाजत की गई है, जो रेड जोन में नहीं है…
  • कुछ सेवाओं के लिए लोगों को एक-से-दूसरे जिले में आने-जाने की अनुमति होगी…
  • बसों को यहां भी चलने की अनुमति नहीं दी जाएगी..

देश में कोरोना वायरस के मद्देनजर एक बार फिर लॉकडाउन की मियाद बढ़ा दी गई है. अब चार मई से 17 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा. इससे पहले तीन मई को लॉकडाउन टू खत्म होने वाला था.

हालांकि इस लॉकडाउन तीन में सरकार की तरफ से कुछ छूट दी गई है. देश के ग्रीन जोन और ऑरेंज जोन वाले इलाकों में रियायत दी गई है. लेकिन रेड जोन में वाले इलाकों में किसी भी तरह की छूट नहीं मिली है.