petrol
petrol

उत्तर प्रदेश में आए दिन हो रही सड़क हादसो से मौतों को रोकने के लिए वैसे तो कई कड़े नियम लागू किए गए. लेकिन फाएदा कुछ नहीं हुआ. एक बार फिर से यूपी के गौतमबुद्ध नगर में सड़क हादसों पर लगाम लगाने के लिए प्रसाशन ने नियम लागू किया है. जिसमें अब नोएडा वासिओं को बिना हैलमेट पेट्रोल नहीं मिलेगा. ये नियम एक जून से लागू होगा.

जिलाधिकारी बृजेश नारायण सिंह ने जनपद के सभी पेट्रोल पंप के डीलरों के साथ मंगलवार को एक बैठक की और उन्हें आदेश दिया कि वे एक जून से इस निर्णय का सख्ती से पालन करें.


जिलाधिकारी ने बताया कि 31 मई के बाद शहर के किसी भी पेट्रोल पंप पर बिना हेलमेट पहन कर आए दुपहिया वाहन चालकों को पेट्रोल नहीं दिया जाएगा.यह निर्णय सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से लिया है.

उन्होंने बताया कि सड़क हादसों में आए दिन हो रही मौतों के चलते जिला प्रशासन ने आम जनमानस की जान- माल की रक्षा के लिए यह कदम उठाया है.

जिलाधिकारी ने बताया कि मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा 129 के तहत चालक तथा सवारी द्वारा किसी भी दो पहिया वाहन पर यात्रा करते समय हेलमेट पहनना जरुरी है. इस तरह हेलमेट न लगाना आईपीसी की धारा 188 के अंतर्गत भी एक अपराध है, जिसमें 6 माह तक की कैद हो सकती है.

जिलाधिकारी ने शहर के सभी पेट्रोल पंप डीलरों को सख्त आदेश दिया है कि वे अपने पेट्रोल पंप पर सीसीटीवी कैमरे लगवाएं ताकि बिना हेलमेट पहने तेल डलवाने के लिए पहुंचने वाले लोगों को कैमरे में कैद किया जा सके.