जियो प्‍लेटफॉर्म्‍स में 5वीं बड़ी डील, 11,367 करोड़ का निेवेश करेगी केकेआर

नई दिल्‍ली,  22 मई (हि.स.). रिलायंस इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) की कंपनी जियो प्‍लेटफॉर्म्‍स ने एक महीने के अंदर एक और बड़ी डील की है. अमेरिकी प्राइवेट इक्विटी फर्म केकेआर जियो प्‍लेटफॉर्म्‍स में 2.32 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी. केकेआर ये हिस्सेदारी 11,367 करोड़ रुपये में खरीदेगी. आरआईएल ने शुक्रवार को जारी एक बयान में ये जानकारी दी है. 

गौरतलब है कि इस डील के बाद जियो प्‍लेटफॉर्म्‍स की इक्विटी वैल्यू 4.91 लाख करोड़ रुपये और इंटरप्राइज वैल्यू 5.16 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी. जियो प्‍लेटफॉर्म्‍स में केकेआर का एशिया में सबसे बड़ा निवेश है.

इतना ही नहीं ये 22 अप्रैल के बाद जियो प्‍लेटफॉर्म्‍स में अब तक का आया पांचवा निवेश है. बता दें कि  पिछले महीने से लेकर अबतक फेसबुक, सिल्वर लेक, विस्टा, जनरल अटलांटिक और केकेआर जियो प्‍लेटफॉर्म्‍स में अबतक कुल 78,562 करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान कर चुके हैं.

केकेआर इस निवेश के जरिए जियो प्‍लेटफॉर्म्‍स में 2.32 फीसदी इक्विटी हिस्सेदारी खरीद लेगी. प्राइवेट इक्विटी फर्म केकेआर की स्थापना 1976 में हुई थी. ये लंबे वक्‍त से वैश्विक निजी उद्यमों में निवेश करती आ रही है. इस कंपनी ने बीएमसी सॉफ्टवेयर, बाइटडांस और गोजेक सहित कई प्रौद्योगिकी कंपनियों में निवेश किया है. केकेआर के टेक पोर्टफोलियो में प्रौद्योगिकी, मीडिया, और दूरसंचार क्षेत्रों की कुल 20 से अधिक कंपनियां शामिल हैं.

उल्‍लेखनीय है कि इस ताजा डील के साथ ही जियो प्‍लेटफॉर्म्‍स में 17.07 फीसदी विदेशी हिस्सेदारी हो गई है. जियो में पहला और बड़ा निवेश फेसबुक ने 43,573.62 करोड़ रुपये में कंपनी की 9.99 फीसद हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की थी.

इसके बाद विस्टा इक्विटी पार्टनर्स ने जियो प्‍लेटफॉर्म्‍स में 11,367 करोड़ रुपये में 2.32 फीसद हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की. विस्टा के बाद जनरल अटलांटिक ने जियो प्‍लेटफॉर्म्‍स में 6598.38 करोड़ रुपये में 1.34 फीसदी  हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की थी, जिसके बाद अब केकेआर ने जियो  प्‍लेटफॉर्म्‍स में निवेश की घोषणा की है. 

हिन्‍दुस्‍थान समाचार/प्रजेश शंकर 

Leave a Reply

%d bloggers like this: