Adharcard photo
आधार कार्ड का फाइल फोटो
  • भारत सरकार का मानना है कि आधार को सभी स्कीम से लिंक कर देने से भ्रष्टाचार को रोका जा सकेगा.
  • सरकार जल्द से जल्द केरल के सभी सरकारी ऑफिस में इस नए सिस्टम को लगवाने में लगी हुई है.

नई दिल्ली.आज के समय में आधार कार्ड (Aadhar) भारतीय नागरिकों के लिए बहुत जरूरी हो गया है. सरकार, आधार कार्ड को कई योजनाओं के लिए अनिवार्य कर चुकी है और आने वाले वक्त में और भी कई योजनाओं के लिए आधार का होना अनिवार्य हो जाएगा. अब आप बिना आधार के कई सराकारी स्कीम का फायदा नहीं उठा सकते हैं.

सरकार ने उठाया बड़ा कदम

भारत सरकार का मानना है कि आधार को सभी स्कीम से लिंक कर देने से भ्रष्टाचार को रोका जा सकेगा. एक बार फिर सरकार ने आधार को लेकर एक और बड़ा फैसला ले लिया है. दरअसल सरकार ने सैलरी के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य करने का फैसला किया है.

दरअसल, केरल सरकार ने सरकारी दफ्तरों में आधार अधारित पंचिंग सिस्‍टम इन्‍स्‍टॉल करने का फैसला लिया है.यानी अब से सरकारी कर्मचारियों को सैलरी के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ने वाली है.

सैलरी के लिए आधार जरूरी

ये पंचिंग सिस्‍टम स्पार्क सॉफ्टवेयर के जरिए काम करेगी.सरकार के इस कदम के बाद कर्मचारियों को आधार कार्ड रजिस्‍टर्ड करने के बाद ही सैलरी मिलेगी.इसी के साथ सरकार शिक्षा संस्थानों पर भी जल्द ही बायोमेट्रिक पंचिंग सिस्‍टम को अनिवार्य करने वाली है.

5 लाख 60 हजार होगें प्रभावित-

बता दें कि आधार आधारित बायोमेट्रिक पंचिंग सिस्‍टम के जरिए फिंगर प्रिंट होती है. इस सिस्‍टम के लागू होने से 5 लाख 60 हजार कर्मचारी प्रभावित होंगे.सरकार इसी के आधार पर कर्मचारियों की दफ्तर में उपस्थिति पर नजर रखेगी.

सरकार जल्द से जल्द केरल के सभी सरकारी ऑफिस में इस नए सिस्टम को लगवाने में लगी हुई है. नए सिस्‍टम के लागू होने के बाद कर्मचारियों को आधार नंबर रजिस्‍टर्ड कराना होगा.ऐसा करने के बाद ही कर्मचारियों को सैलरी मिलेगी.

Trending Tags- Aadhar | Aadhar Card | Business News | Business News in hindi | Breaking News | Latest News in Hindi