आज से नए नियमों के साथ होगी KBC-12 की शुरुआत, बिग बी ने वापसी पर कही ये बात

ff
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

अभिनेता अमिताभ बच्चन सोमवार को कौन बनेगा करोड़पति 12 के पहले एपिसोड के साथ छोटे पर्दे पर वापसी करने के लिए तैयार हैं. कौन बनेगा करोड़पति 12 (केबीसी) का पहला एपिसोड सोमवार को नए नियमों के साथ प्रसारित होगा. अमिताभ बच्चन द्वारा होस्ट किया गया शो कोरोना वायरस महामारी के कारण काफी बदल गया है.

केबीसी 12 सोमवार से शुक्रवार रात 9 बजे से सोनी पर प्रसारित होगा. सोनी टीवी ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर कर लिखा-‘किस्मत से हर पन्ने पर, किस्मत लिखवाना पड़ता है, वापस आना पड़ता है. देखे एबी कविता पाठ से केबीसी 12 की शुरुआत कर रहे हैं. कौन बनेगा करोड़पति आज रात 9 बजे से सोनी टीवी पर शुरू.’

वीडियो में बिग बी ने केबीसी 12 में भाग लेने वाले कंटेस्टेंट्स का मनोबल बढ़ाया है. अमिताभ बच्चन वीडियो में कहते हैं-‘वापस आना पड़ता है, फ‍िर वापस आना पड़ता है, जब वक्त की चोटें हर सपने हर लेती हैं, जब राह की कीलें पग छलनी कर देती है, ऐसे में भी गगनभेद हुंकार लगाना पड़ता है, भाग्य को भी अपनी मुट्ठी अध‍िकार से लाना पड़ता है, वापस आना पड़ता है, वापस आना पड़ता है. कहां बंधी जंजीरों में हम जैसे लोगों की हस्ती, ध्वंस हुआ, विध्वंस हुआ, भवरों में कहां फंसी कश्ती, विपदा में मन के पल का हथियार चलाना पड़ता है, अपने हिस्से का सूरज भी खुद ख‍ींचकर लाना पड़ता है.

प‍त्थर की बंद‍िश से भी क्या बहती नद‍ियां रुकती है, हालातों की धमकी से क्या अपनी नजरें झुकती है, किस्मत से हर पन्ने पर किस्मत लिखवाना पड़ता है, जिसमें मशाल सा जज्बा हो वो दीप जलाना पड़ता है, वापस आना पड़ता है, फिर वापस आना पड़ता है.’

इस बार कौन बनेगा करोड़पति 12 (केबीसी) का थीम ‘सेटबैक का जवाब कमबैक से’ है. इस शो को सोनी टीवी चैनल पर देख सकते हैं. इसके अलावा ऑनलाइन सोनी लिव एप और सोनीलिव डॉट कॉम पर भी केबीसी 12 का लुत्फ उठाया जा सकता है. इसके अलावा मोबाइल यूजर्स जियो टीवी, एयरटेल टीवी पर केबीसी 12 की लाइव स्ट्रीमिंग मुफ्त में देख सकते हैं.

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर इस बार गेम के नियमों में बदलाव किया गया है. कौन बनेगा करोड़पति के इतिहास में पहली बार लाइव दर्शकों को अनुमति नहीं दी गई है. ऑडियंस पोल फीचर की जगह ‘वीडियो-ए-फ्रेंड’ का इस्तेमाल किया जाएगा. इस बार ‘फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट’ राउंड में बदलाव हुआ है.

इस बार फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट में सिर्फ 8 कंटेस्टेंट्स ही बैठेंगे. साथ ही बैठने के दौरान सोशल डिस्टेसिंग के नियमों का पालन किया जाएगा. इस राउंड में पहले 10 कंटेस्टेंट्स हिस्सा लेते थे. इस बार अमिताभ बच्चन की सीट को कंटेस्टेंट्स से ज्यादा दूरी पर बनाया गया है.

लोकप्रिय गेम शो कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) के 20 साल पूरे हो गए हैं. इस शो की शुरुआत वर्ष 2000 में हुई थी. कोरोना से जंग जीतने के एक महीने के बाद बिग बी ने शूटिंग शुरू की और सेट पर अतिरिक्त सावधानी के साथ शूटिंग की जा रही है.

कौन बनेगा करोड़पति के 12वें सीजन के लिए इस बार 9 मई से रजिस्‍ट्रेशन शुरू किया गया था जिसमें 14 सवाल पूछे गए थे. उसके बाद 25 जून से दोबारा रजिस्‍ट्रेशन शुरू किया गया था, लेकिन यह केवल सोनी लिव यूजर्स के लिए था. कोरोना वायरस के कारण इस बार केबीसी12 के लिए ऑडिशन डिजिटली लिया गया था.

हिन्दुस्थान समाचार/मोनिका शेखर