Karnataka का संकट- निर्दलीय विधायक नागेश ने भी वापस लिया समर्थन

नई दिल्ली. कर्नाटक (Karnataka) में राजनीतिक घमासान अब तक जारी है. कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस (JDS) के बागी विधायकों को मनाने की कोशिशें की जा रही हैं. सरकार अब विधायकों के मंत्री पद देकर लुभाने की कोशिशों में लगी हुई है. निर्दलीय विधायक नागेश (Nagesh)ने अपना मंत्रीपद छोड़ दिया है.

कर्नाटक के मंत्री और निर्दलीय विधायक नागेश ने अपने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. साथ ही उन्होंने कुमारस्वामी सरकार से समर्थन वापस ले लिया है.

उन्होंने सोमवार सुबह मंत्री पद से इस्तीफा दिया. इसी के साथ नागेश ने कांग्रेस-JDS सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया है. उन्होंने इसको लेकर राज्यपाल को भी चिट्ठी लिख दी है.

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे गठबंधन सरकार में नए मुख्यमंत्री बन सकते हैं. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल (एस) नेता एच डी देवेगौड़ा ने शनिवार रात कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी को ये सुझाव दिया है कि गठबंधन सरकार बचाने के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे को सीएम बनाया जा सकता है.

13 महीने पुरानी कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार को बचाने की हर संभव कोशिशें जारी हैं. विधायकों को लुभाने के लिए कहा जा रहा है कि इनके क्षेत्र को भी विशेष फंड दिया जाएगा, ताकि विधायक क्षेत्र में अच्छे से विकास करवा सकें.

सरकार के संकट में होने के बीच मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी (HD Kumarswami) एक गुमनाम जगह पर जेडीएस के रामालिंगा रेड्डी के साथ मीटिंग करने चले गए हैं. खास बात ये भी है कि सीएम कुमारस्वामी जहां गए हैं वहां अपने साथ सुरक्षा नहीं ले गए हैं.

कर्नाटक में सरकार गिरने का संकट का मुद्दा आज संसद में भी उठ सकता है. कांग्रेस की ओर से इसके लिए नोटिस दिया गया है. कांग्रेस का आरोप है कि BJP राज्य में सरकार को गिराना चाहती है.

भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर राज्य में सरकार बनाने को लेकर एक्टिव होती दिख रही है. जिन विधायकों ने इस्तीफा दिया है, वो अभी मुंबई में हैं. और पार्टी की तरफ से सभी को मनाने की कोशिश की जा रही हैं.

बागी विधायकों से बात करने के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे, कर्नाटक कांग्रेस इंचार्ज केसी वेणुगोपाल, जी परमेश्वर और एमबी पाटिल ने लगातार कई बैठकें कीं. इसमें फैसला लिया कि बागियों को मंत्री पद देकर मनाया जाए.

1 thought on “Karnataka का संकट- निर्दलीय विधायक नागेश ने भी वापस लिया समर्थन”

Leave a Reply

%d bloggers like this: