कर्नाटक का नाटक जारी, BS Yeddyurappa ने मांगा CM Kumarswami से इस्तीफा

कर्नाटक (Karnataka) में सियासी नाटक अभी भी जारी है. कांग्रेस और जेडीएस बागी विधायकों को मनाने में जुटे हैं. इसी बीच कर्नाटक बीजेपी के अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा (BS Yeddyurappa) ने मुख्यमंत्री कुमारस्वामी (HD Kumar Swami) से तुरंत इस्तीफा देने की मांग है.

उन्होंने कहा कि कुमारस्वामी के पास बहुमत नहीं है, इसलिए उन्हें तत्काल अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए. येदियुरप्पा ने कहा है कि स्पीकर के पास विधायकों को अयोग्य ठहराने का अधिकार नहीं है.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार (DK Shivkumar) कहते हैं कि यदि बागी विधायक सरकार के खिलाफ वोट करते हैं तो उन्हें अयोग्य कर दिया जाएगा, लेकिन सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद स्पीकर के पास किसी को अयोग्य घोषित करने का अधिकार नहीं है.

येदियुरप्पा ने कहा कि कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन ( Congress-JDS) के 15 से अधिक विधायक विधानसभा की सदस्‍यता से त्‍यागपत्र दे चुके हैं. इतना ही नहीं उनके दो स्वतंत्र मंत्रियों ने भी इस्तीफा दे दिया है. और उन्होंने बीजेपी को समर्थन देने की घोषणा की है. इसके अलावा दो निर्दलीय विधायक भी बीजेपी को समर्थन देने के लिए तैयार हैं.

कांग्रेस ने बुलाई बैठक

कांग्रेस ने कल (सोमवार को) विधायक दल की बैठक बुलाई है. इस बैठक में मुंबई में मौजूद कांग्रेस के बागी विधायक शामिल होंगे या नहीं इस पर सबकी नजरें टिक गई है. वहीं कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया (Siddaramaiah) ताज विवांता होटल पहुंचे हैं. यहां पर वो कांग्रेस विधायकों से मुलाकात करेंगे. कांग्रेस ने अपने विधायकों को इस होटल में रखा है. 

कांग्रेस ने बागी विधायकों को दी चेतावनी

कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने रविवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि हमारे विधायक कानून जानते हैं तो अगर उन्होंने विश्वास मत के खिलाफ वोट किया तो वह अपनी सदस्यता खो देंगे. कांग्रेस पार्टी उनकी मांगों का निपटारा करने को तैयार है. वैसे हमें संकेत मिल रहे हैं कि विधायक हमारी सरकार बचा लेंगे. 

सुप्रीम कोर्ट में है मामला

बागी विधायकों में से पांच और विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष द्वारा इस्तीफा स्वीकार नहीं किए जाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. इन पांच विधायकों में आनंद सिंह, के सुधाकर, एन नागराज, मुनिरत्न और रोशन बेग शामिल हैं. वहीं पहले से लंबित विधायकों की याचिका में ही इन पांचों को भी शामिल किया जाएगा.

1 thought on “कर्नाटक का नाटक जारी, BS Yeddyurappa ने मांगा CM Kumarswami से इस्तीफा”

Leave a Reply

%d bloggers like this: