Shadi

पत्नियों ने एसएसपी से लगाई न्याय की गुहार, जांच में जुटी पुलिस 

कानपुर के जूही थाना क्षेत्र के रहने वाले उद्योगपति आकाश गुप्ता दहेज के लालच में तीन शादियां कर चुका है। इसके बाद अब चौथी शादी करने की तैयारी में है. जिसकी जानकारी पर उसकी दो पत्नियों ने एसएसपी से न्याय की गुहार लगाई हैं.

पत्नियों का आरोप है कि मुंह बंद करने के लिए उसने जान से मारने की धमकी दी है और अपनी पहुंच के चलते कई फर्जी मुकदमें भी लगा दिया है. जूही के बारा देवी में रहने वाला आकाश गुप्ता करोड़पति है और उसकी तीन फैक्ट्रियां भी हैं.

एक फैक्ट्री फजलगंज में राजन इंडस्ट्रीज के नाम से है जबकि दो फैक्ट्रियां और भी हैं. आकाश पर आरोप है कि दहेज के लालच में सात सालों में चोरी-चोरी तीन शादियां कर चुका है और अब चौथी शादी करने के फिराक में है.

जिसकी भनक लगते ही शनिवार को दो पत्नियां वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचकर न्याय की गुहार लगायीं। उसने इन लड़कियों से विधिवत पूरे संस्कार से एक-एक कर शादी की। दूसरी शादी के बारे में उसने खुद अदालत में एफिडेविट दिया.

ये पत्नियां अब पुलिस के चक्कर लगा रही है लेकिन हैरानी देखिये कि अपने पैसे के बल पर उसने उलटा इन पर ही कई-कई केस दर्ज करा दिए. उनको ऐसा परेशान किया कि आज उनकी जिंदगी ही बर्बादी के कगार पर पहुंच गई है.

पहली पत्नी रश्मि ने बताया कि आकाश से 2012 में शादी हुई थी. जिसमें घरवालों ने करीब पन्द्रह लाख का दहेज दिया था. इसके बाद वह मारपीट करने लगा तो मायके चली गयी. इसी बीच उसने 2014 में दहेज के लालच दूसरी शादी कर ली. इसके बाद उसे भी घर से भगा दिया और 2016 में ज्योति नाम की लड़की से शादी कर ली.

अब वह चौथी शादी करने की फिराक में है. जिसको हम कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे और मिलकर उसको सलाखों के पीछे पहुंचाएंगे. एसएसपी ऑफिस में डिप्टी एसपी रवि सिंह को दोनों पत्नियों ने अपनी-अपनी शादी के फोटोज भी दिखाये.

इसके साथ ही यह भी बताया कि मुंह बंद करने की धमकी दे रहा है और दबाव बनाने के लिए दोनों पत्नियों के खिलाफ छह-छह फर्जी मुकदमें भी लगा दिया है. जिससे अब हमारी जिंदगी पूरी तरह से बर्बाद हो गई है. रश्मि का कहना है कि मैं कभी अदालत गई ही नहीं जबकि उसने मुझसे एकतरफा तलाक भी ले लिए जिसका केस भी चल रहा है.

तीसरी पत्नी ज्योति ने बताया कि आकाश ने मुझसे पहले की शादी छिपाकर 2016 में शादी की थी. घर जाने पर पता चला कि उसने दो शादी पहले ही कर रखी है. दोनों पत्नियों ने डिप्टी एसपी से कहा कि पुलिस कुछ करती ही नहीं है जबकि उसका वारंट भी निकला है.

एसएसपी ऑफिस के डिप्टी एसपी रवि सिंह का कहना है कि आकाश गुप्ता के चौथी शादी करने का मामला सामने आया है। इसकी जांच के आदेश दिए गए है. वहीं अधिवक्ता व बार एसोसिएशन के महामंत्री कपिलदीप सचान का कहना है कि कानून कहता है की हिन्दू विवाह अधिनिअयम के अनुसार कोई भी हिन्दू व्यक्ति एक पत्नी के रहते दूसरी शादी नहीं कर सकता.

लेकिन इन महिलाओं के पति ने पैसे के दम पर एक एक करके तीन शादी कर ली. ऐसे मामले को पुलिस को गंभीरता से लेना चाहिये और सख्त कार्रवाई करना चाहिये. जिससे किसी चौथी लड़की की जिंदगी बर्बाद होने से बच सके.

हिन्दुस्थान समाचार/अजय