कानपुर कांडः शहीद पुलिसवालों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट से बयां हुआ खौफनाक नजारा

Kanpur Encounter
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp

कानपुर के बिकरू गांव में शहीद होने वाले पुलिसकर्मियों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आ चुकी है. पोस्टमार्टम रिपोर्ट से साफ पता चल रहा है कि पुलिसकर्मियों पर कितनी बेदर्दी से मारा गया था. जानकारी के मुताबिक हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे बेहद खफा था. और इसी के चलते उसने पुलिस कर्मियों को सबक सिखाने की ठान ली.

पुलिस टीम की अगुवाई कर रहे सीओ देवेन्द्र मिश्रा पर इतना गुस्सा था कि गोली मारने से पहले उनका पैर काटा गया और फिर गोलियों से भेजा उड़ाया गया. विकास दुबे इस तरह की मौत देने से पुलिस को संदेश देना चाहता था कि जो भी उसकी दहलीज पर पैर रखेगा तो उसका पैर ही नहीं रहेगा.

इस बात की पुष्टि ग्रामीणों ने तो की ही है साथ ही पोस्टमार्टम रिपोर्ट में भी हुई है. घटना की रात के बाद पुलिस को ग्रामीणों ने भी बताया कि विकास दुबे पुलिस की दबिश से काफी गुस्से में था, इसीलिए इतनी निर्ममता से पुलिसवालों की हत्या की थी.

जहां अन्य पुलिस कर्मियों को दौड़ा-दौड़ाकर गोली मारी गयी तो वहीं सीओ देवेन्द्र मिश्रा को दर्दनाक मौत दी गयी. सीओ का पहले पैर काटा गया और विकास दुबे चिल्ला-चिल्ला कर कह रहा था कि मेरी दहलीज पर आने की हिम्मत कैसे हुई, इसका पैर ही काट दिया जाये. इस तरह की घटना कर ग्रामीणों के बीच पुलिस को संदेश देना चाहता था कि दोबारा कभी पुलिस की टीम गांव में आने की जुर्रत न करे.

यह बात  एनकांउटर में मारे जाने से पूर्व पांच लाख के इनामी विकास दुबे ने एसटीएफ से भी स्वीकार की थी. हालांकि उसने यह भी कहा था कि सीओ के पैर उसने नहीं काटे थे. इसके बाद अब शहीद पुलिस कर्मियों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी आ गयी है.

पोस्टमार्टम रिपोर्ट के मुताबिक सीओ देवेंद्र मिश्रा समेत सभी पुलिसकर्मियों की बड़ी ही बेरहमी से हत्या की गई थी. हत्या करने के लिए धारधार हथियारों का भी इस्तेमाल किया गया. रिपोर्ट के मुताबिक सीओ देवेंद्र मिश्रा को चार गोली मारी गई, जिसमे से तीन उनके शरीर से पार हो गई.

एक गोली सिर में, एक छाती में और दो पेट में मारी गई. गोली के जरिये उनका भेजा उड़ाने से पहले क्रूर बदमाशों ने पैर भी काटा था. पोस्टमार्टम की माने तो सभी गोली प्वाइंट ब्लैंक रेंज से मारी गई. इसके अलावा तीन पुलिसकर्मियों को सिर पर और एक को फेस पर गोली मारी गयी है. सभी की सभी पोस्टमार्टम रिपोर्ट से ये साफ होता है कि बेहद बेरहमी से सभी का कत्ल किया गया है.

हिन्दुस्थान समाचार/अजय