सिंगल-यूज प्लास्टिक को बैन करेगा ये देश

दुनिया भर में प्‍लास्टिक कचरा तेजी से फैल रहा है और इस समस्या को लेकर हर देश परेशान है. प्‍लास्टिक कचरे के कारण गंदगी तो फैलती ही है, साथ ही इसका दुष्‍प्रभाव पर्यावरण पर भी पड़ता है. इसी को लेकर कनाडा सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है. कनाडा सरकार ने एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक पर 2021 तक प्रतिबंध लगा दिया है. इस बात की घोषणा खुद
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने की है.

सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार देर शाम बताया था कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) जल्द ही इससे संबंधित घोषणा करेंगे. अधिकारी ने बताया कि विज्ञान आधारित समीक्षा के आधार पर कुछ सामानों की सूची बनाई जाएगी. हालांकि पानी की बोतलों, प्लास्टिक के थैलों और स्ट्रॉ जैसी वस्तुओं पर प्रतिबंध लगाने का विचार किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि ट्रूडो सरकार यूरोपीय संघ के कदम पर विचार कर रही है और उसके मॉडल से प्रेरणा ले रही है.

यूरोपीय संघ ने सिंगल-यूज़ प्लास्टिक पर लगाया प्रतिबंध

यूरोपीय संघ ने समुद्री जीवन की रक्षा में मदद करने के लिए एकल उपयोग प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव रखा है. यूरोपीय संघ का मानना है कि प्लास्टिक कचरा निर्विवाद रूप से एक बड़ा मुद्दा है और इस समस्या से निपटने के लिए यूरोपीय लोगों को एक साथ काम करना होगा.

यूरोपीय देश प्रत्येक साल 25 मिलियन टन प्लास्टिक कचरा उत्पन्न करते हैं, लेकिन रीसाइक्लिंग (recycling) के लिS लगभग 30 प्रतिशत से भी कम एकत्र किया जाता है. समुद्री कूड़े में लगभग 80 प्रतिशत से अधिक प्लास्टिक कचरा होता है.

फिलहाल प्लास्टिक पर प्रतिबंध का असर तब ही हो सकता है, जब उसका अच्छा विकल्प मौजूद हो. साथ ही प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने वाले नियमों को सख्ती से लागू किया जाना चाहिए.

1 thought on “सिंगल-यूज प्लास्टिक को बैन करेगा ये देश”

Leave a Reply

%d bloggers like this: