जेपी नड्डा हो सकते हैं अगले BJP अध्यक्ष, जानिए उनके बारे में

नई दिल्ली, 30 मई. पीएम मोदी के मंत्रिमंडल में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह द्वारा कैबिनेट मंत्री पद की शपथ लेने के बाद अब नए बीजेपी अध्यक्ष के नाम को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं.

2014 में राजनाथ सिंह के गृहमंत्री बनने के बाद अमित शाह को बीजेपी का अध्यक्ष बनाया गया था. शाह उस समय यूपी बीजेपी के प्रभारी थे. इस बार य़ूपी बीजेपी के प्रभारी जेपी नड्डा हैं. अब नड्डा का नाम भाजपा अध्यक्ष की रेस में सबसे आगे माना जा रहा है.

साथ ही नड्डा अमित शाह व पीएम मोदी के भी विश्वासपात्र माने जाते हैं. जेपी नड्डा का पूरा नाम जगत प्रकाश नड्डा है. वे मोदी सरकार में स्वास्थ्य मंत्री रह चुके हैं. इसके अलावा नड्डा बीजेपी संसदीय बोर्ड के सचिव भी हैं.

नड्डा का राजनीतिक सफर

नड्डा साल 1993 में हुए हिमाचल विधानसभा चुनाव से राजनीति में आए. साथ ही वह बिलासपुर के विधायक के रूप में पहली बार विधानसभा पहुंचे. 1998 से 2003 तक वह हिमाचल के स्वास्थ्य मंत्री भी रहे.

वहीं साल 2008 से 2010 तक धूमल सरकार में उन्हें वन एवं पर्यावरण, विज्ञान एवं तकनीकी मंत्री भी बनाया गया. अप्रैल 2012 में उन्हें राज्यसभा के लिए चुना गया था.

1978 में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के नेता के रूप में राजनीतिक करियर की शुरुआत करने वाले नड्डा ने नितिन गडकरी और अमित शाह के साथ पार्टी की युवा इकाई भारतीय युवा मोर्चा के लिए 1991-94 में काम किया है.

संसदीय चुनाव में हिमाचल की चारों सीटें पार्टी के नाम करने में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.
हिमाचल प्रदेश में बीजेपी की पूर्व सरकार (2007-12) में नड्डा को तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के साथ उनके मतभेद की वजह से 2010 में उन्हें वन मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था.

उसके बाद गडकरी ने उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया था. उन्हें पार्टी का राष्ट्रीय महासचिव बनाया गया. नड्डा छत्तीसगढ़ के भी प्रभारी हैं. इस बार के लोकसभा चुनाव में उन्हें यूपी का प्रभार सौंपा गया था.

2 thoughts on “जेपी नड्डा हो सकते हैं अगले BJP अध्यक्ष, जानिए उनके बारे में”

Leave a Comment

%d bloggers like this: