ट्रंप की जीत की सभी आशाएं धूमिल, बाइडन जीत के बहुत क़रीब

biden-trump
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
  • मैनहटन में दो ग्रुप में हार-जीत पर नोकझोंक, 60 लोग हिरासत में
  • सीनेट में रिपब्लिकन का वर्चस्व, तो प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेट आगे
  • ट्रंप ने मतों की गिनती में धांधली को लेकर अदालत का दरवाज़ा खटखटाया

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फिर से व्हाइट हाउस में चार साल के लिए सत्तारूढ़ होने की सभी संभावनाएं तकरीबन धूमिल हो चुकी हैं. अधिकृत चुनाव परिणामों के अनुसार बुधवार की देर रात तक डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जोई बाइडन जीत (253-214 ) के लिए अपेक्षित निर्वाचक मंडल के 270 के मैजिक आंकड़े 17 अंक दूर हैं जबकि ट्रंप विसकोनसिन के बाद मिशिगन राज्य भी गंवा बैठे हैं. दुनिया में सबसे बड़े लोकतंत्रीय चुनावों को लेकर भारत सहित दुनिया भर के देशों की निगाहें लगी हुई हैं.

अभी पेंसेलवेनिया, नवाडा और जार्जिया सहित तीन राज्यों में डाक मतपत्रों की गिनती जारी है. बुधवार की रात मैनहटन, न्यूयॉर्क में हार जीत को लेकर दो ग्रुपों में नोकझोंक पर शांति भंग होने की आशंका में पुलिस ने 60 लोगों को हिरासत में ले लिया गया है. जोई बाइडन ने डेमोक्रेट समर्थकों से शांति बनाए रखने की अपील की है और अभी अपनी संभावित जीत के जश्न पर शब्दों के उच्चारण पर संयम बनाए रखा है.

व्हाइट हाउस के अलावा एक सौ सदस्यीय सीनेट में डेमोक्रेट की तुलना में रिपब्लिकन बहुमत 49-48 से दो मतों की दूरी पर है जबकि 435 सदस्यीय निम्न सदन ‘प्रतिनिधि सभा’ में डेमोक्रेट 205-180 से आगे चल रहे हैं. अभी तक रिपब्लिकन सीनेट में और डेमोक्रेट प्रतिनिधि सभा में बहुमत में थे.

हिन्दुसथान समाचार/ ललित बंसल