Nirmala Sitharaman and S jaishankar
National News: Nirmala Sitharaman and S jaishankar
  • जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने आज अपनी कार्यकारी परिषद की बैठक में यह प्रस्ताव पास किया
  • यह सम्मान अगस्त महीने में विश्वविद्यालय में होने वाले एक कार्यक्रम में दिया जाएगा

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (जेएनयू) ने अपने दो पूर्व छात्रों विदेश मंत्री एस. जयशंकर और वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण को ‘डिस्टिंग्विश्ड एलूमनी अवार्ड’ से सम्मानित करने का निर्णय लिया है.

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने आज अपनी कार्यकारी परिषद की बैठक में यह प्रस्ताव पास किया. यह सम्मान अगस्त महीने में विश्वविद्यालय में होने वाले एक कार्यक्रम में दिया जाएगा. इससे पहले बीते महीने जेएनयू ने अपने दो पूर्व छात्रों को केंद्रीय मंत्री बनाए जाने पर खुशी जाहिर की थी.

केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने जेएनयू से अंतरराष्ट्रीय संबंधों में एमफिल किया है. जबकि एस. जयशंकर ने दिल्‍ली के सेंट स्टीफन कॉलेज से राजनीति विज्ञान में एमए और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) से अंतरराष्ट्रीय संबंधों में एमफिल और पीएचडी की उपाधि हासिल की है.

निर्मला सीतारमण का राजनीतिक सफर

मोदी 2.0 सरकार के पहले कार्यकाल में वाणिज्‍य एवं उद्योग और फिर डिफेंस मिनिस्‍टर रहीं निर्मला सीतारमण को फाइनेंस मिनिस्‍टर का जिम्‍मा सौंपा गया है. उन्‍होंने शुक्रवार को अपना पदभार भी ग्रहण कर लिया. उनके साथ में फाइनेंस स्‍टेट मिनिस्‍टर अनुराग ठाकुर भी पदभार ग्रहण किया.

देश की नयी रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण केवल 6 घंटे सोती हैं. कहते हैं उनकी दिनचर्या सुबह 7 बजे अखबारों को पढ़ने के साथ शुरू होती हैं. अखबारों के अलावा वे न्यूज़ चैनल्स भी देखती हैं. ये चैनल दफ्तर में उनके 7 घंटे की कामकाज के दौरान चलते रहते हैं. जब कभी टीवी चैनल्स पर अपने डिस्कशन कार्यक्रमों से वे संतुष्ट नहीं होती हैं, तो इन कार्यक्रमों के पुनर्प्रसारण को वे बार-बार देखती हैं, ताकि रह गयी कमी को सुधार सकें.

कौन हैं एस. जयशंकर

नई दिल्ली में जन्मे जयशंकर की शिक्षा एयरफोर्स स्कूल और सेंट स्टीफेंस कॉलेज में हुई. वे भारत के प्रमुख रणनीतिक विश्लेषकों में से एक के. सुब्रमण्यम के बेटे हैं.

उन्हें कुल 36 साल का राजनयिक अनुभव है. जयशंकर ने पॉलिटिकल साइंस से एमए करने के अलावा एम. फिल और पीएचडी भी किया है. वह इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रेटिजक स्टडी लंदन के भी सदस्य हैं.

हिन्दुस्थान सामाचार/सुभाषिनी

Trending tags – Nirmala Sitharaman | S Jaishankar | PM Modi | JNU | Aaj ka Smachar

Leave a Reply