JMM सुप्रीमो पर लिखी गई पुस्तक ‘करिश्माई योद्धा शिबू सोरेन’ का विमोचन

  • झारखण्ड आंदोलन के प्रनेता और जेएमएम के सुप्रीमो शिबु सोरेन पर लिखी गयी पुस्तक ‘‘करिश्माई योद्धा शिबू सोरेन’’ का विमोचन किया गया

दुमका. राज्य में सत्तासीन गठबंधन का नेतृत्व कर रहे झारखण्ड मुक्ति मोर्चा (झामूमो पार्टी) के 41 वंे स्थापना दिवस के मौके पर दुमका में आयोजित कार्यक्रम के दौरान झारखण्ड आंदोलन के प्रनेता एवं पार्टी सुप्रीमों शिबू सोरेन पर एसपी काॅलेज, दुमका के छात्रों द्वारा लिखी पुस्तक ‘‘करिश्माई योद्धा शिबू सोरेन’’ का विमोचन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन एवं शिबू सोरेन के हाथो किया गया .

इस पुस्तक में शिबू सोरेन को एक करिश्माई योद्धा के रूप में दर्शाया गया है, सेठ साहुकारो के आंदोलन से लेकर झारखण्ड अलग राज्य के आंदोलन और झारखण्ड मुक्ति मोर्चा के रूप में राजनीतिक पार्टी का गठन तक उनके जीवन के सभी कार्यों और उपलब्धियों को पुस्तक में उनके करिश्माई कार्य के रूप में दर्शाया गया है . गौर तलब हो कि संथाल शिबू सोरेन की कर्म भूमि रही है जहां लोग उन्हें ‘दशूम गुरू’ यानि भगवान के रूप में देखते और मानते हैं.

झारखण्ड की उप राजधानी दुमका में 2 फरवारी को आयोजित झामूमों के इस स्थापना दिवस कार्यक्रम का समापन समापन चार फरवरी को धनबाद में होगा. गौरतलब है कि चार फरवरी 1973 को झामुमो प्रमुख शिबू सोरेन ने लोकप्रिय नेता विनोद बिहारी महतो संग पार्टी की नींव रखी थी.

झारखंड मुक्ति मोर्चा के लिए संताल परगना उर्वरक रहा है. हालिया विधानसभा चुनाव में यहां से झामुमो को अधिकांश सीटें जीतने में कामयाबी मिली थी. पूरे संताल परगना से यहां झामुमो समर्थकों का जुटान होता है. अरसे से हो रहा यह आयोजन अब वार्षिक मेले में तब्दील हो चुका है.

हिन्दुस्थान समाचार/ वंदना/ सबा एकबाल

Leave a Reply

%d bloggers like this: