अब घर बैठे पता करें कोरोना के लक्ष्ण हैं या नहीं, जियो लेकर आया ये टूल

नई दिल्ली. इस समय पूरे देश में कोरोना वायरस का कहर बरपा हुआ है. तेजी से इस वायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है. यहीं कारण है कि सरकार अब सख्त कदम उठाने में लगी हुई हैं. बढ़ते मामलों के मद्देनजर ही पीएम मोदी ने 14 अप्रैल तक देश में लॉकडाउन का ऐलान किया है. कोरोना को तेजी से फैलते देखते हुए अब लोगों की मदद के लिए रिलायंस भी सामने आ गया है.

इस वक्त पूरे देश में लोग कोरोना से डरे हुए हैं और एक दूसरे को शक की निगाह से देख रहे हैं. हर कोई यह जानना चाहता है कि उसे या उसके आसपास या फिर उसके परिवार के किसी सदस्य को कोरोना तो नहीं हो गया. ऐसे में अगर आप घर बैठे यह जान सकें कि आपके परिवार या पड़ोस में किसी को कोरोना संक्रमण का कितना खतरा है, तो ऐसा करके आप कोरोना के खौफ और खतरे दोनों से बच सकेंगे.

लोगों की परेशानी को देखते हुए Reliance Jio ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ पार्टनर्शिप करके एक टूल डेवेलप किया है जिससे Covid-19 के लक्षण पता लगाए जा सकते हैं.

Relianace Jio के इस टूल का नाम Coronavirus – Info & tools है.  ये MyJio ऐप पर उपलब्ध है और इसे एंड्रॉयड और आईफोन में इंस्टॉल किया जा सकता है. खास बात ये है कि इसे यूज करने के लिए आपको रिलयांस जियो यूजर होना जरूरी नहीं है.

इस ऐप के जरिए लोग घर बैठे हीयह जान सकता है कि उसमें या उसके किसी खास मिलने वाले में कोरोना वायरस का संक्रमण होने का रिस्क है या नहीं. इस ऐप के जरिए न सिर्फ आप खुद के कोरोना संक्रमित होने का पता लगा सकते हैं. बल्कि कई और चीजों के बारे में भी पता लगा सकते हैं.

इसके भीतर सेल्फ टेस्ट के अलावा देश दुनिया में कोरोना वायरस से जुड़े मरीजों और ठीक होने वालों के आंकड़ों के साथ-साथ कोरोना से जुड़े तमाम फ्रिक्वेंटली आस्क्ड क्वेश्चन भी उपलब्ध हैं. इसके अलावा सरकार की तमाम संबंधित हेल्पलाइन की डिटेल भी यहां दी गई है. जो आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है.

कंपनी का दावा है कि ये टूल यूजर के एंटर किए गए डेटा के आधार पर  ये भी इफिशिएंट तरीके से बताएगा कि यूजर को कोरोना वायरस से जुड़े हल्के लक्षण हैं. इस टूल में WHO और भारत सरकार की गाइडलाइन भी है जहां इससे प्रोटेक्शन के बारे में बताया गया है.

Leave a Reply

%d bloggers like this: