झारखंड- स्टीफन मरांडी 20 के कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त

रांची, 17 मार्च (हि.स.). झारखंड मंत्रालय में मंगलवार को आयोजित मंत्रिपरिषद की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए.
जिनमें स्टीफन मरांडी को 20 सूत्री कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया , इन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त होगा. स्टीफन संथाल का बहुत पॉपुलर चेहरा माने जाते हैंं.

कैबिनेट की सबकमिटी स्थानीयता को परिभाषित करेगी

राज्य सरकार ने स्थानीयता को पुनर्परिभाषित करने के लिए एक कैबिनेट सब कमेटी बनाने का फैसला किया है. 3 सदस्यों वाली इस कैबिनेट सब कमेटी के लिए मुख्यमंत्री को प्राधिकृत किया गया है. झारखंड के स्थानीय लोगों को सरकारी क्षेत्र में अधिक से अधिक नियुक्ति के लिए नई स्थानीय नियोजन नीति बनाई जाएगी. इस हेतु 3 कैबिनेट मंत्रियों की एक समिति बनाई जाएगी. इस समिति द्वारा स्थानीय नियोजन नीति तैयार की जाएगी.

प्रशासनिक सुधार आयोग का गठन
राज्य सरकार ने पूर्व विकास आयुक्त देवाशीष गुप्ता की अध्यक्षता में प्रशासनिक सुधार आयोग के गठन का निर्णय लिया है. गुप्ता को राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त होगा.

यह आयोग 5 सदस्यों वाला होगा. इसके अन्य सदस्यों में अपर मुख्य सचिव /प्रधान सचिव कार्मिक प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग, अभियंत्रण विशेषज्ञ( रिटायर्ड सेंट्रल स्टेट गवर्नमेंट एम्पलाई), प्रबंधन विशेषज्ञ, आईटी एक्सपोर्ट समेत आईएएस या झारखंड प्रशासनिक सेवा के संयुक्त विशेष या अवर सचिव स्तर के अधिकारी होंगे जिन्हें कार्मिक विभाग नोटिफाई करेगा. 6 महीने में यह कमेटी अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को देगी.

इसके साथ ही सभी प्रखंड कार्यालयों में विधायकों की बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के प्रस्ताव पर मंत्रीपरिषद ने स्वीकृति दी है.

हिन्दुस्थान समाचार/ सबा एकबाल

Leave a Reply

%d bloggers like this: