जेफ बेजोस ने अमीरी के अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ा, पूर्व पत्नी को भी हुआ खूब फायदा

नई दिल्ली. ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस की संपत्ति में सिर्फ एक हफ्ते में भारी उछाल देखने को मिल है. जिसके बाद उन्होंने अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

खास बात है कि पिछले साल तलाक के बाद उन्हें अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा अपनी पूर्व पत्नी को देना पड़ा था. इसके बाद भी बेज़ोस की संपत्ति नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है.

आपको बता दें कि पिछले साल तलाक निपटारे के तहत उन्हें अमेजन डॉट कॉम में अपनी हिस्सेदारी के एक चौथाई हिस्से को त्यागना पड़ा था. सीएटल बेस्ड रिटेलर शेयरों में बुधवार को 4.4 फीसद की तेजी आई थी और यह 2,878.70 डॉलर के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था. जिससे जेफ बेजोस की संपत्ति बढ़कर 171.6 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई.

दुनिया में पहली बार किसी व्यक्ति की कुल संपत्ति इस स्तर पर पहुंची है. इसके पहले का रिकॉर्ड भी खुद बेजोस के नाम पर ही है, जो कि 167.7 अरब डॉलर था. ​4 सितंबर 2018 को बेज़ोस की संपत्ति 167.7 अरब डॉलर पर पहुंची थी. पिछले एक साल में बेज़ोस की संपत्ति में 56.7 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है.

 कोरोना काल में एक तरफ जहां लोग कंगाल हो रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ बेजोस की संपत्ति में जमकर उछाल देखने को मिला है. कोरोना वायरस के इस संकट के दौर में अमेजॉन के ऑर्डर्स में दुनिया भर में इजाफा हुआ है.

दुनिया भर में लॉकडाउन के चलते ग्राहकों ने ऑनलाइन शॉपिंग का रुख किया है और इसी के चलते अमेजॉन जैसी कंपनियों के शेयरों में तेजी देखने को मिली है. इसका फायदा सिर्फ बेजोस को ही नहीं बल्कि इसका फायदा जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी बेजोस को भी मिला है. क्योंकि अमेजन के कुछ शेयर उनके पास भी है, उनकी संपत्ति अब 57 बिलियन डॉलर है और दुनिया के अमीरों में वह 12वें नंबर है. महिलाओं की बात करें तो वह दुनिया भर में अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं.

दुनिया के अन्य अमीर व्यक्तियों की बात करें, तो  दूसरे नंबर पर आते हैं बिल गेट्स का नाम है. इनकी कुल संपत्ति 114 बिलियन डॉलर है. तीसरे नंबर पर हैं मार्क जुकरबर्ग हैं. उनकी संपत्ति 90.2 बिलियन डॉलर है.

Leave a Reply

%d bloggers like this: