JEE Main-2 के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू

अप्रेल में होने वाले JEE Main-2 एग्जाम के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. National Testing Agency (NTA) 8 फरवरी यानी आज से Joint Entrance Examination (JEE) Main-2 के लिए एप्लीकेशन्स मंगाई हैं.

कैंडिडेट्स 7 मार्च तक अप्लाई कर सकते हैं. वहीं फीस जमा करने की लास्ट डेट 8 मार्च 2019 है. अप्लाई करने के लिए JEE की ऑफिशल वेबसाइट jeemain.nic.in पर जाना होगा.

हालांकि अप्लाई करने के लिए लिंक को अभी तक एक्टिव नहीं किया गया है. JEE Main Exam 6 अप्रैल से 20 अप्रैल के बीच होंगे. NTA इस एग्जाम का रिजल्ट 30 अप्रैल तक घोषित कर देगा.

यह पहला मौका है जब NTA JEE Main-2 एग्जाम साल में दो बार आयोजित करा रही है. इससे पहले तक यह एग्जाम साल में एक बार ही होता था. दो बार JEE Main का एग्जाम होने से स्टूडेंट्स को फायदा मिलेगा.

स्टूडेंट एक एग्जाम में स्कोर खराब हो जाने के बाद दूसरे एग्जाम में स्कोर को इंप्रूव कर सकेंगे. इससे पहले JEE के पहले एग्जाम का सेशन जनवरी में हुआ था.

इससे पहले जेईई मेन- 1 की एग्जाम जनवरी में आयोजित हुई थी. इसमें कुल 9,29,198 स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया था. देश भर के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान (IIT, NIT) में एडमिशन के लिए JEE Main के एग्जाम में स्टूडेंट बैठते हैं.

NTA ने इस बार रिकॉर्ड समय में JEE Main-1 का रिजल्ट भी जारी कर दिया था. इस बार से NTA ने JEE Main के एग्जाम को आनलाइन किया है. यही कारण है कि एजेंसी ने बहुत कम समय में परीक्षा परिणाम जारी कर दिए थे.

इस एग्जाम में B.E./B.Tech. & B. Arch./B. Planning जैसे कोर्सेस में एडमिशन लेने के लिए एग्जाम लिया जाता है. इस एग्जाम में बैठने के लिए स्टूडेंट को मिनिमम एलीजिब्लिटी क्राईटेरिया से भी गुजरना पड़ता है.

स्टूडेंट के पास 12th क्लास में मिनिमम 75 फीसदी मार्कस होने जरूरी है. वहीं एससी और एसटी कैटेगरी वालों के लिए यह 65 फीसदी है.

%d bloggers like this: