JEE Advanced Result 2020: जेईई एडवांस्ड के रिजल्ट जारी, आसानी से इस तरह करें चेक

5
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
नई दिल्ली. ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेईई) एडवांस्ड के नतीजे सोमवार को जारी कर दिए गए हैं. नतीजे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IIT Delhi) की ओर जारी जारी किए गए हैं. जिन अभ्यर्थियों ने ये परीक्षा दी थी, वे आधिकारिक वेबसाइट
jeeadv.ac.in के जरिए अपना रिजल्ट देख सकते हैं.
जेईई एडवांस्ड के नतीजे जारी होने पर शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ (Ramesh Pokhriyal ‘Nishank) ने कहा कि जिन छात्रों को पसंदीदा रैंक नहीं मिली उनके लिए भी आगे ढेरों मौके मिलेंगे. स्टूडेंट को ये ध्यान रखना चाहिए के एक परीक्षा मात्र से उनके व्यक्तित्व को नहीं समझा सकता. उन्हें सफल छात्रों को शुभकामनाएं भी दीं.
ऐसे देखें JEE advanced परीक्षा का रिजल्ट
1. सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
2. JEE एडवांस्ड की आधिकारिक वेबसाइट jeeadv.ac.in है.
3. यहां आपको होम पेज पर Result का लिंक मिलेगा.
4. जिस पर क्लिक करने के बाद आपको अपना Detail भरना होगा.
5. इसके बाद आपका Result खुल जाएगा जिसे आप Download कर सकेंगे.
बता दें कि जेईई एडवास की परीक्षा 27 सितंबर को आयोजित की गई थी. हालांकि इस परीक्षा को लेकर काफी बवाल मचा था. परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे के बीच आयोजित की गई थी.
आंकड़ों के मुताबिक जेईई-मेन परीक्षा के लिए 8.58 लाख छात्रों ने पंजीकरण कराया था, इसमें से 2.5 लाख छात्र जेईई-एडवांस्ड में बैठने के लिए योग्य करार दिए गए .जेईई-एडवांस्ड में सफल होने के बाद छात्रों को आईआईटी (IIT) के स्नातक कार्यक्रमों में Admission मिलेगा.
जेईई-एडवांस्ड के परिणाम की घोषणा आज हो गई है. इस परीक्षा के जरिए देश के 23 आईआईटी  में दाख‍िला मिल सकता है. इस साल जेईई-एडवांस्ड के लिए पंजीकरण कराने वाले कम से कम 96 प्रतिशत छात्र परीक्षा में बैठे. सभी उम्मीदवारों को ज्वाइंच सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) में पंजीकरण कराना होगा. वहीं काउंसिलिंग की तारीख भी तय हो चुकी है. सीटें मेरिट के आधार पर एलॉट की जाएंगी.
पिछले साल के रिजल्ट- पिछले साल जेईई एडवांस्ड क्वालिफाई करने वाले लड़के और लड़कियों की संख्या में काफी अंतर था. 2019 में, सफल लड़कों की संख्या 33,349 थी, जबकि लड़की की संख्या सिर्फ 5,356 थी