Nitish Kumar का बड़ा फैसला, बिहार के बाहर NDA का हिस्सा नहीं बनेगी JDU

JDU अध्यक्ष एवं बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज (रविवार) को बड़ा फैसला लिया है. सीएम नीतीश ने JDU की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में फैसला लिया है कि अब पार्टी बिहार के बाहर अकेले चुनाव लड़ेगी. बिहार के पार्टी NDA का हिस्सा नहीं रहेगी.

जानकारी के मुताबिक जम्मू कश्मीर, झारखंड, हरियाणा और दिल्ली में होने वाले विधानसभा चुनावों में JDU चुनाव लड़ेगी और वो भी अकेले. हालांकि बैठक में ये भी फैसला लिया गया कि बिहार में पार्टी NDA का हिस्सा रहेगी और बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी.

संगठन को मजबूत करने की तैयारी

लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद यह जदयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी की पहली बैठक है. बैठक में संगठन के विस्तार और भविष्य को लेकर चर्चा की गई. बैठक में पार्टी के उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर के सहित रिष्ठ नेता वशिष्ठ नारायण सिंह, प्रवक्ता केसी त्यागी, प्रदेश अध्यक्ष, जिलाध्यक्ष और अन्य कई नेता मौजूद हैं.

मोदी सरकार में नहीं लेंगे जगह

जानकारी के मुताबिक बैठक में पार्टी ने फैसला लिया है कि वो मोदी सरकार का हिस्सा नहीं बनेगी. इससे पहले शुक्रवार को सीएम नीतीश ने पत्रकारों से बात करते हुए एक बार फिर से साफ किया कि वे सांकेतिक प्रतिनिधित्व स्वीकार नहीं करेंगे. उन्होंने कहा कि बीजेपी के पास पूर्ण बहुमत की सरकार है और सरकार में शामिल होना कोई जरूरी नहीं है.

नीतीश कुमार ने खुद को NDA का अभिन्न अंग बताया. उन्होंने कहा था कि हम पूरी मजबूती के साथ राजग (NDA) के साथ हैं, लेकिन सांकेतिक प्रतिनिधित्व आज भी स्वीकार्य नहीं है. उन्होंने कहा कि अगले साल विधानसभा चुनाव है, जिसके लिए जद (यू) और बीजेपी मिलकर काम कर रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे. इसमें किसी को भ्रम में नहीं पड़ना चाहिए.

प्रशांत किशोर पर नहीं हुई कोई कार्रवाई

जानकारी के मुताबिक इस बैठक में पार्टी उपाध्याक्ष प्रशांत किशोर पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है. इससे पहले भी सीएम नीतीश कुमार ने प्रशांत किशोर पर कार्रवाई नहीं करने के संकेत दिए हैं. कल (शनिवार) को नीतीश कुमार ने कहा था कि प्रशांत किशोर चुनावी अभियान में रणनीति बनाते हैं. उनकी कंपनी यह काम करती है. पार्टी को उनकी कंपनी के कामकाज से कोई लेना देना नहीं है.

बता दें कि प्रशांत किशोर ने हाल ही में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के लिए काम करने का फैसला लिया है. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में प्रशांत किशोर टीएमसी के लिए काम करेंगे, और एक बार फिर से ममता को मुख्यमंत्री बनाने की कोशिश करेंगे.

2 thoughts on “Nitish Kumar का बड़ा फैसला, बिहार के बाहर NDA का हिस्सा नहीं बनेगी JDU”

Leave a Comment

%d bloggers like this: