jaya prada
jaya prada

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव के मद्देनजर नेताओं द्वारा दल-बदलने का सिलसिला जारी है. राजनीति में तेलुगू देशम के बाद समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल का सफर करने वाली फिल्म अभिनेत्री और पूर्व सांसद जया प्रदा आज भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गई हैं.

बीजेपी ज्वाइन करने के बाद जया प्रदा ने कहा कि सिनेमा और राजनीति को मैंने दिल से अपनाया है. जया प्रदा रामपुर से चुनाव लड़ सकती हैं.

इसके साथ ही उन्हें बीजेपी की टिकट पर रामपुर लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी (एसपी) के प्रत्याशी आजम खान के खिलाफ चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है.

रामपुर सीट पर चुनाव इस बार काफी दिलचस्प माना जा रहा है. बीजेपी ने 2014 में नेपाल सिंह को रामपुर से लोकसभा का टिकट दिया था. नेपाल सिंह ने चुनाव में समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता आजम खां के प्रत्याशी नसीर खां को नकदीकी मुकाबले में हराया था.

-2004 और 2009 में जया रामपुर लोकसभा सीट से ही सांसद रह चुकी हैं. दोनों ही मौकों पर उनके सामने कांग्रेस की नूर बानो थी जिन्हें शिकस्त का मुंह देखना पड़ा.

-जया साल 1994 में फिल्म अभिनेता से नेता बने आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एनटी रामाराव की पार्टी तेलुगु देशम पार्टी का हिस्सा बनी थीं.

-इसके बाद जया एनटी रामाराव को छोड़कर, तेलुगु देशम के चंद्रबाबू नायडू वाले गुट में शामिल हो गईं. 1996 में जया आंध्र प्रदेश से ही राज्यसभा पहुंची.

-बाद में चंद्रबाबू से मनमुटाव होने के बाद जया प्रदा ने तेलुगु देशम को भी अलविदा कह दिया और समाजवादी पार्टी का हिस्सा बन गईं।

-बीएसपी के साथ गठबंधन करके समाजवादी पार्टी ने भी अब रामपुर से आजम खां को मैदान में उतार दिया है. आजम खां पहली बार लोकसभा का चुनाव लडऩे अब मैदान में उतरे हैं.