world cup 2019: मैच से पहले इस भारतीय खिलाड़ी का हुआ डोपिंग टेस्ट, टीम का तुरुप का इक्का है ये खिलाड़ी

विश्व कप 2019 के महासंग्राम में पहले मैच में भारतीय खिलाड़ी मैदान में उतरने के लिए अब पूरी तरह से तैयार हैं. भारत का पहला मैच विराट कोहली के नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीका के साथ कल यानी 5 जून को साउथैम्पटन में खेला जाएगा.

लेकिन मैच से पहले भारत के तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराराह का विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने डोप टेस्ट किया है. ये डोपिंग टेस्ट सोमवार को किया गया.

सोमवार को जब भारतीय टीम साउथैम्पटन में प्रैक्टिस कर रही थी तो डोप कंट्रोल के एक अधिकारी जसप्रीत बुमराह को डोपिंग टेस्ट के लिए लेकर गए थे. भारतीय खिलाड़ी अक्सर डोपिंग टेस्ट का विरोध करते देखे जाते है.

भले ही खिलाड़ियों को टेस्ट कराने में दिक्कत होती हो. लेकिन विश्व कप जैसी प्रतियोगिता में उन्हें हर हाल में डोप परीक्षण करवाना पड़ता है. यह टेस्ट एक सामान्य प्रणाली के तहत किया जाता है. इस टेस्ट में दो सेट हैं,

इस टेस्ट में किसी भी खिलाड़ी को यूरीन का नमूना देने के लिए बुलाया जा सकता है. जिसमें पहला यूरिन टेस्ट और फिर इसके 45 मिनट के बाद ब्लड टेस्ट होता है. बुमराह को भी इसी तरह से रैंडम परीक्षण के लिए बुलाया गया. हालांकि, अभी इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि क्या किसी और भारतीय खिलाड़ी का डोप टेस्ट होगा या नहीं.

इंग्लैंड और वेल्स में खेले जा रहे वर्ल्ड कप 2019 में जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया के तुरुप का इक्का है. आइसीसी की वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में नंबर वन बॉलर जसप्रीत बुमराह ने आइपीएल 2019 में मुंबई इंडियंस के लिए अच्छा प्रदर्शन किया था.

जसप्रीत बुमराह के लिए ये पहला वर्ल्ड कप है जबकि आइसीसी का दूसरा टूर्नामेंट बुमराह खेलते नज़र आएंगे. इससे पहले बुमराह 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी में नज़र आए थे.

3 thoughts on “world cup 2019: मैच से पहले इस भारतीय खिलाड़ी का हुआ डोपिंग टेस्ट, टीम का तुरुप का इक्का है ये खिलाड़ी”

Leave a Comment

%d bloggers like this: