JAMIA के ये शॉर्ट टर्म कोर्स दिलाएंगे जॉब…

जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) में अब उन स्टूडेंट्स को भी आगे करियर बनाने का मौका मिलेगा जिन्होंने 8वीं या 12वीं तक की पढ़ाई की है.

जामिया के सेंटर फॉर इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप ने चार कुल चार नए कोर्स शुरू किए हैं. इसमें अलग अलग एंटरप्रेनियोरशिप प्रोग्राम शुरू किए हैं.

ये प्रोग्राम उन स्टूडेंट्स के लिए हैं जो शॉर्ट टर्म के जरिए स्किल बेस्ड और रोजगार परक कोर्स करना चाहते हैं. यही नहीं जो भी स्टूडेंट्स कोर्स को पास करेंगे उन्हें जॉब निश्चित रूप से मिलेगी.

इस योजना से तहत कई कोर्स चलाए जा रहे हैं. यह सेंटर पीईटी बोतल निर्माण और पेयजल पैकेजिंग, बेकरी प्रोडक्ट, मसाले पीसने और पैकेजिंग, पेपर कप, ग्लास प्लेट्स का निर्माण, कढ़ाई-टेलरिंग संबंधित कई कोर्स सिखाए जाएंगे.

लाईवलीहुड बिजनेस इन्क्यूबेशन (एलबीआई, LBI) सेंटर में स्टूडेंट्स इस प्रोग्राम को सीख सकते हैं. इस प्रोग्राम को चलाने का मुख्य मकसद इनोवेशन, ग्रामीण उद्योग और उद्यमिता को बढ़ावा देना है.  

वहीं सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय की एनएसआईसी योजना के तहत इन कोर्सों को चलाया जा रहा है.

इन कोर्स को चलाने का मकसद है कि स्टूडेंट्स स्टार्ट अप के जरिए अपने करियर की शुरूआत कर सकें. करियर बनाने के लिए उन्हें किसी नौकरी के सहारे न बैठना पड़े.

इसके साथ ही युवाओं में स्वरोजगार को बढ़ावा देना भी जरूरी है. साथ ही सेंटर ने इस साल चार नए कोर्स शामिल किए गए हैं.

जो होंगे पास, पाएंगे नौकरी

यूनिवर्सिटी से कोर्स कर रहे जो भी स्टूडेंट्स इस कोर्स को पास करेंगे उन्हें ही नौकरी भी मिलेगी. जस्ट क्लीन रोजगार नामक एक संगठन इन कोर्स को पूरा करने वाले सफल उम्मदीवारों के लिए नौकरी सुनिश्चित कर रहा है.

ये हैं नए कोर्स

यूनिवर्सिटी में चार नए कोर्स शुरू हुए हैं. इसमें सेल्स एंड मार्केटिंग, सीएनसी (कंप्यूटर कंट्रोल्ड मशीन), ग्रूमिंग ऑफ फैक्ट्री ऑपरेशन, एसेम्बली लाईन, पैकेजिंग के अलावा इन सभी में ट्रेनिंग की सुविधा दी जाएगी.

Leave a Comment

%d bloggers like this: